Advertisement

2020 नहीं, अप्रैल से ही दिल्ली में बीएस-6 ईंधन से चलेंगे वाहन

दिल्ली-एनसीआर में विकराल होती जा रही प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला...
2020 नहीं, अप्रैल से ही दिल्ली में बीएस-6 ईंधन से चलेंगे वाहन

दिल्ली-एनसीआर में विकराल होती जा रही प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है। पेट्रोलियम मंत्रालय ने अगले साल अप्रैल से बीएस-6 स्तर के वाहन ईंधन की आपूर्ति का फैसला किया है। पहले इसकी आपूर्ति एक अप्रैल 2020 से होनी थी।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने तेल  कंपनियों से बीएस-6 ईंधन को अप्रैल 2019 से पूरे एनसीआर में उपलब्‍ध कराने की संभावना पर भी विचार करने को कहा है। सरकार को इस कदम से दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्र में वायु गुणवत्ता सुधरने की उम्मीद है। मंत्रालय ने बताया है कि तेल कंपनियां बीएस-6 किस्म के ईंधन मुहैया कराने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश कर रही हैं।

कार कंपनियों का कहना है कि बीएस-4 मानक वाले इंजन लगी गाड़ी को बीएस-6 किस्म के ईंधन में बदलने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। हालांकि इससे गाड़ियों की कीमत बढ़नी तय है। इसी साल अप्रैल में बीएस-फोर परिवहन ईंधन देशभर में लागू किया गया थ्‍ाा। यह कदम पेरिस जलवायु सम्मेलन में वाहन उत्सर्जन में कमी और ईंधन दक्षता में सुधार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जताई गई प्रतिबद्धता के अनुसार उठाया गया थ्‍ाा। बाद में सरकार ने विभिन्न पक्षों से विचार-विमर्श के बाद दाे साल बाद सीधे बीएस-6 चरण में जाने का फैसला किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad