Advertisement

महंगाई का बोझ कम से कम करने के लिए प्रयास जारी रहेंगे: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को लाल किले की प्राचीर से कहा कि उनके नेतृत्व में केंद्र सरकार...
महंगाई का बोझ कम से कम करने के लिए प्रयास जारी रहेंगे: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को लाल किले की प्राचीर से कहा कि उनके नेतृत्व में केंद्र सरकार ने महंगाई को नियंत्रित करने के लिए ‘भरसक प्रयास’ किये और जनता के इस बोझ को कम से कम करने के लिए आने वाले दिनों में भी प्रयास जारी रहेगा।

देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया महंगाई के संकट से जूझ रही है और पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को महंगाई ने दबोच कर रखा है।

उन्होंने कहा, हम भी दुनिया से, जिन सामानों की जरूरत होती है, लाते हैं। हम सामान तो आयात करते हैं, साथ ही महंगाई भी आयात करते हैं। पूरी दुनिया को महंगाई ने जकड़ कर रखा है। मोदी ने कहा, भारत ने महंगाई को नियंत्रित रखने के लिए भरसक प्रयास किए हैं। पिछले कालखंड की तुलना में हमें कुछ सफलता भी मिली है।

लेकिन इतने से संतोष नहीं....। दुनिया से हमारी चीजें अच्छी हैं, बस यही सोचकर हम नहीं रह सकते। मुझे तो, मेरे देशवासियों पर महंगाई का बोझ कम से कम हो, इस दिशा में और भी कदम उठाने हैं। हम उन कदमों को उठाते रहेंगे, मेरा प्रयास निरंतर जारी रहेगा।

पीएम मोदी ने कहा, "हमें तीन बुराइयों से लड़ाई करनी है। भ्रष्टाचार ने अर्थव्यवस्था को नोच लिया है। भ्रष्टाचार से जंग, मोदी के जीवन का संकल्प है। मैं भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ता रहूंगा। दूसरा, हमारे देश को परिवारवाद ने नोच लिया है। तीसरी बुराई तुष्टिकरण की है, जिसने हमारे राष्ट्रीय चरित्र पर दाग लगाया है। हमें 3 बुराइयों के साथ लड़ना है; भ्रष्टाचार, परिवारवाद, तुष्टिकरण। हमें भ्रष्टाचार से मुक्ति पानी है।"

"10 करोड़ बेनाम लोगों को रोकने का काम हमने किया। यह वो लोग थे, जो बिना पैदा हुए कई सारी योजनाओं का लाभ उठा रहे थे। भ्रष्टाचारियों की संपत्ति जो हमने जब्त की है, पहले से 20 गुना ज्यादा है। भाइयों बहनो, ये आपके पैसे लेकर भागे थे। मुझे इस लड़ाई को आगे बढ़ाना है।"

"आज परिवारवाद और तुष्टिकरण ने देश का नुकसान किया है। परिवारवाद पर चलने वाली पार्टियों का मंत्र है; परिवार की पार्टी, परिवार द्वारा, परिवार के लिए। तुष्टिकरण ने सामाजिक न्याय को नुकसान पहुंचाया है। हमें कर्तव्यों को प्राथमिकता से निभाना है। मैंने 2014 में वादा किया था परिवर्तन लाऊंगा। आपने मुझपर भरोसा दिखाया। मैंने वादे को विश्वास में बदला।"

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर मध्यम वर्ग के लोगों के लिए कम ब्याज पर आवास खरीदने की सुविधा प्रदान करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा, मध्यम वर्ग के लिए एक योजना लेकर आ रहे हैं। जो शहरों में रहते हैं लेकिन किराए के मकान में रहते हैं। झुग्गी-झोपड़ी में रहते हैं, अनधिकृत कॉलोनियों में रहते हैं। ऐसे परिवारजन अगर अपना मकान बनाना चाहते हैं तो बैंक से जो कर्ज मिलेगा, उसके ब्याज में राहत देकर हमने लाखों रुपये की मदद करने का निर्णय किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad