Advertisement

शोपियां में एक प्रोफेसर समेत 5 आतंकी ढेर, पांच नागरिकों की भी मौत

जम्मू - कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच आज मुठभेड़ में पांच आतंकवादियों...
शोपियां में एक प्रोफेसर समेत 5 आतंकी ढेर, पांच नागरिकों की भी मौत

जम्मू - कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच आज मुठभेड़ में पांच आतंकवादियों को मार गिराया गया। इस दौरान पांच नागरिकों की भी मौत हो गई है। 

पीटीआई के मुताबिक पुलिस ने बताया, "माना जा रहा है कि मारे गए आतंकवादियों में हिज्बुल मुजाहिदीन का शीर्ष कमांडर सद्दाम पैडर भी शामिल है लेकिन अधिकारियों का कहना है कि इन सभी की पहचान होने के बाद ही इसकी पुष्टि की जा सकेगी। "

पुलिस महानिदेशक एस पी वैद ने ट्वीट किया , “ बडीगाम जैनापुरा शोपियां में मुठभेड़ खत्म हुई , पांचों आतंकवादियों के शव बरामद कर लिए गए हैं। शाबाश बहादुरों - सेना / सीआरपीएफ / जम्मू - कश्मीर पुलिस। ” 

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि मारे गए आतंकवादियों की शिनाख्त कायम करने का प्रयास किया जा रहा है। अभी यह पता नहीं चला है क उनका संबंध किस समूह से है। 

इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की गुप्त सूचना पर सुरक्षा बलों द्वारा दक्षिणी कश्मीर जिले के जैनापुरा इलाके के बडीगाम गांव में घेराबंदी और तलाश अभियान शुरू करने के बाद यह मुठभेड़ शुरू हुई। 

माना जा रहा है कि मारे गए आतंकवादियों में शुक्रवार को लापता हुआ कश्मीर यूनिवर्सिटी का एक प्रोफेसर भी शामिल है। 

मध्य कश्मीर के गंदेरबल जिले के चुंदिना इलाके का निवासी रवि भट यूनिवर्सिटी के सोशियोलॉजी विभाग में अनुबंध के आधार पर बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर नियुक्त था जिसके आतंकवादी समूह में शामिल होने की खबरें थीं। 

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक एस पी पाणी ने बताया , “ खबर थी कि वहां घेरे गए आतंकवादियों में भट भी शामिल था।” 

उन्होंने बताया कि पुलिस गंदेरबल से उसके परिवार को साथ लेकर आई थी ताकि वह आत्मसमर्पण कर दे। 

प्रोफेसर के गायब होने के बाद यूनिवर्सिटी में कल जमकर विरोध प्रदर्शन किए गए जिसके बाद कुलपति ने पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर उनसे भट को ढूंढ निकालने का हर संभव प्रयास करने का आग्रह किया। 

शोपियां के एसएसपी शैलेंद्र मिश्रा ने कहा, "हमने आतंकियों से समर्पण करने की अपील की लेकिन वे गोलियां चलाते रहे। इसके बाद हमने भी जवाबी कार्रवाई की।"

प्रदर्शनकारी युवक को गाड़ी से कुचलने के आरोप में चालक गिरफ्तार

मुठभेड़ के दौरान ही तबेला चटबल से थोड़ी दूर सफा कदल में प्रदर्शन कर रहे आदिल अहमद यादू नाम के शख्स की एक वाहन ने कुचल दिया। स्थानीय लोगों का दावा है कि सीआरपीएफ की गाड़ी ने उसे कुचल दिया। इससे जुड़े वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं।

इस घटना के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस ने ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया गया है। उस पर रणबीर दंड संहिता की धारा 304-ए के तहत मामला दर्ज किया गया है। बता दें कि स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया था कि उन्हें सुरक्षा बलों ने गोली मार दी थी। हालांकि, पोस्ट-मॉर्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि आदमी को वाहन से कुचला गया था कोई गोली नहीं लगी थी।

पुलिस प्रवक्ता ने कहा, "आदिल अहमद यादू नामक व्यक्ति को एसएमएचएस अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक, नूरबाग में सड़क दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई।" पुलिस प्रवक्ता ने कहा, "इस संबंध में कानून के प्रासंगिक वर्गों के तहत मामला दर्ज किया गया है और पुलिस चालक के खिलाफ कार्यवाही शुरू की गई है और वाहन जब्त कर लिया गया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad