Advertisement

दबाव के बाद 'हेट स्पीच' को लेकर फेसबुक ने भाजपा नेता टी राजा पर लगाया बैन, कंपनी पर पक्षपात का है आरोप

फेसबुक का सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)  के साथ पक्षपात का आरोप लगाते हुए कई विपक्षी...
दबाव के बाद 'हेट स्पीच' को लेकर फेसबुक ने भाजपा नेता टी राजा पर लगाया बैन, कंपनी पर पक्षपात का है आरोप

फेसबुक का सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)  के साथ पक्षपात का आरोप लगाते हुए कई विपक्षी राजनीतिक दलों ने आलोचना की है और सवाल उठाए हैं। इस बीच फेसबुक ने भाजपा नेता टी राजा पर हेट-स्पीच नियमों को लागू करते हुए बैन लगा दिया है। अमेरिकी अंग्रेजी अखबार द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक ने भाजपा नेता टी राजा सिंह को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हेट-स्पीज और भड़काउ पोस्ट करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

डब्ल्यूएसजे द्वारा भारत में सत्ता पक्ष के पक्ष में कथित पक्षपात की खबर के बाद फेसबुक ने पहले भी भाजपा नेता राजा सिंह के कुछ पोस्ट को हटा दिया था। फेसबुक कंटेन्ट पॉलिसी को लेकर राजा सिंह विवाद के केंद्र में हैं। भाजपा नेता ने ये भी दावा किया था कि 2018 में उनका आधिकारिक खाता 'हैक और ब्लॉक' हो गया था।

बुधवार को फेसबुक के इंडिया हेड अजीत मोहन को संसदीय पैनल ने तलब किया था। जिसके बाद उनसे करीब दो घंटे तक पूछताछ हुई, जिसमें भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टी के पैनल के सदस्यों ने सोशल मीडिया के दिग्गजों पर मिलीभगत करने और इसे को प्रभावित करने का आरोप लगाया। इन आरोपो का कंपनी ने खंडन किया। 

डब्ल्यूएसजे ने इससे पहले फेसबुक के अंदरूनी सूत्रों के साथ साक्षात्कार का हवाला देते हुए दावा किया था कि कंपनी के वरिष्ठ भारतीय नीति अधिकारियों में से एक ने हस्तक्षेप करते हुए तेलंगाना के बीजेपी विधायक पर कथित रूप से सांप्रदायिक तथ्यों को लेकर बैन करने पर रोक लगा दिया था।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad