Advertisement

11 दिसंबर को खत्म होगा किसान आंदोलन, संयुक्त किसान मोर्चा ने किया ऐलान

पिछले एक साल से चल रहा किसान आंदोलन अब खत्म हो गया है। संयुक्त किसान मोर्चा के किसान नेता दर्शनपाल सिंह...
11 दिसंबर को खत्म होगा किसान आंदोलन, संयुक्त किसान मोर्चा ने किया ऐलान

पिछले एक साल से चल रहा किसान आंदोलन अब खत्म हो गया है। संयुक्त किसान मोर्चा के किसान नेता दर्शनपाल सिंह ने कहा है कि हमने फैसला किया है कि 11 दिसंबर को हमारे किसान आंदोलन स्थल से उठेंगे। इससे पहले मोर्चा ने लंबी बैठक की, जिसके बाद घर वापसी का फैसला लिया गया।

संयुक्त किसान मोर्चा ने बताया कि दिल्ली बॉर्डर से किसान 11 दिसंबर से हटने शुरू होंगे। उसके बाद 13 दिसंबर को अमृतसर में हरमिंदर साहिब पर मत्था टेकेंगे। वहीं 15 दिसंबर से पंजाब के टोल प्लाजा पर डटे हुए किसान भी हट जाएंगे।

दिल्ली में संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक के बाद किसान नेता गुरनाम सिंह चारुनी ने कहा कि हमने अपना आंदोलन स्थगित करने का फैसला किया है। हम 15 जनवरी को एक समीक्षा बैठक करेंगे। अगर सरकार अपने वादे पूरे नहीं करती है, तो हम अपना आंदोलन फिर से शुरू कर सकते हैं।

इस फैसले के बाद केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने कहा कि किसान एक साल से आंदोलन पर हैं ये किसी को भी अच्छा नहीं लग रहा था। सबकी यही राय थी कि आंदोलन समाप्त होना चाहिए और अब आंदोलन समाप्त हो रहा है। किसान भी यही चाहते थे। किसानों के साथ बातचीत लगातार जारी रहेगी, जो मुद्दें है उसे हल करने का प्रयास होगा।

कानून को रद्द करने के बाद, केंद्र एक प्रस्ताव लेकर आया था जिसे किसानों ने स्वीकार कर लिया था। उनकी मांग के आधार पर, केंद्र ने लिखित रूप में ऐसा ही किया है। इस बीच सिंघू बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने अपने टेंट हटाने शुरू कर दिए हैं और एक दूसरे को मिठाईयां बांट रहे हैं। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad