Advertisement

उद्धव ठाकरे समेत सभी 9 उम्मीदवार विधान परिषद सदस्य निर्विरोध चुने गए, टला राजनीतिक संकट

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे समेत सभी 9 उम्मीदवारों को सदस्य...
उद्धव ठाकरे समेत सभी 9 उम्मीदवार विधान परिषद सदस्य निर्विरोध चुने गए, टला राजनीतिक संकट

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे समेत सभी 9 उम्मीदवारों को सदस्य के रूप में निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। यह परिणाम गुरुवार को घोषित किया गया है। बता दे, चुनाव परिणाम घोषित किए गए 9 सीटों के लिए केवल 9 नामांकन ही दाखिल किए गए थे। अन्य सभी उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया था। सीएम ठाकरे के विधान परिषद सदस्य चुने जाने के बाद राज्य में राजनीतिक संकट टल गया है और महाविकास आघाड़ी सरकार में जारी गतिरोध थम गया है।

उद्धव के अलावा ये चेहरे चुने गए

उद्धव ठाकरे के अलावा आठ अन्य लोगों में शिवसेना की डॉ नीलम गोरे, कांग्रेस के राजेश राठौड़, राकांपा के शशिकांत शिंदे और अमोल मितकरी शामिल है। जबकि, विपक्षी भारतीय जनता पार्टी की ओर से रंजीत सिंह मोहिते पाटिल, प्रवीण दटके, गोपीचंद पडलकर और रमेश कराड चुने गए हैं।

नामित करने पर नहीं माने थे राज्यपाल

कोरोना संकट के कारण विधान सभा की किसी सीट पर उपचुनाव संभव नहीं होने के कारण ठाकरे ने राज्यपाल कोटे की विधान परिषद सीट पर उन्हें मनोनीत करने को लेकर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से अनुरोध किया था। राज्य विधान परिषद में राज्यपाल कोटे की दो सीट सुरक्षित हैं। जिसके बाद राज्यपाल ने ठाकरे को मनोनीत करने की बजाय चुनाव आयोग से विधान परिषद की रिक्त सीटों पर चुनाव कराने का अनुरोध किया था। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के अनुरोध पर आयोग ने कोरोना संकट के मद्देनजर चुनाव कराने पर लगाई गई पाबंदी में विशेष परिस्थितियों का हवाला देते हुए ढील देने का फैसला किया था।

निर्विरोध चुना तय था

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे  द्वारा राज्य विधान परिषद के चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करने के साथ ही यह तय था कि ठाकरे सरीखे सभी उम्मीदवार निर्विरोध चुने  जाएगें। क्योंकि, कांग्रेस ने स्पष्ट कर दिया था कि पार्टी एक ही सीट पर उम्मीदवार उतारेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad