Advertisement

पाक को खदेड़ने वाले फ्लाइंग वॉरियर अभिनंदन का 'वीर चक्र' से सम्मान, एफ-16 किया था तबाह

भारतीय सेना के नायकों को आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।...
पाक को खदेड़ने वाले फ्लाइंग वॉरियर अभिनंदन का 'वीर चक्र' से सम्मान, एफ-16 किया था तबाह

भारतीय सेना के नायकों को आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस दौरान कुछ वीरों को मरणोपरांत भी सम्मान प्राप्त हुआ है। राष्ट्रपति भवन में आयोजित अलंकरण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हुए। इस कार्यक्रम में अपने अद्भुत साहस से पाक के फाइटर जेट को ध्वस्त करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को आज राष्ट्रपति ने 'वीर चक्र' से सम्मानित किया।

बता दें कि पुलवामा अटैक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के बाद उन्होंने हवाई संघर्ष में 27 फरवरी 2019 को पाक के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। उस दौरान तत्कालीन विंग कमांडर अभिनंदन मृग-21 उड़ा रहे थे। हालांकि बाद में अभिनंदन का विमान पाकिस्तान की सीमा में क्रैश हो गया, जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। भारत के दबाव में पाकिस्तान ने करीब 60 घंटे बाद उन्हें छोड़ दिया था। उनके साहस को देखते उन्हें प्रमोट करके ग्रुप कैप्टन बना दिया गया है।


वहीं जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन के दौरान ए++ श्रेणी के आतंकवादियों को मारने के लिए शहीद नायक सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। इस दौरान उनकी पत्नी और मां ने राष्ट्रपति के हाथों सम्मान ग्रहण किया। इसके बाद दोनों भावुक हो गए।

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों को मारने के लिए सपर प्रकाश जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनकी पत्नी और माता को पुरस्कार सौंपा।

पांच आतंकवादियों को मौत के घाट उतारने वाले मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को भी मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है।

पूर्व पूर्वी सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त), इंजीनियर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह, दक्षिण नौसेना कमांडर वाइस एडमिरल अनिल चावला को परम विशिष्ट सेना पदक से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा पूर्वी वायु कमांडर एयर मार्शल दिलीप पटनायक को अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।

 

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad