Advertisement

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को जी20 रात्रिभोज के लिए मिला न्यौता, एचडी देवेगौड़ा नहीं होंगे शामिल, बताई ये वजह

देश की राजधानी 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। विदेशी अतिथियों के...
पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को जी20 रात्रिभोज के लिए मिला न्यौता, एचडी देवेगौड़ा नहीं होंगे शामिल, बताई ये वजह

देश की राजधानी 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। विदेशी अतिथियों के भारत पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। बता दें कि जी20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा को भी न्यौता भेजा गया है। हालांकि, देवगौड़ा स्वास्थ्य संबंधी कारणों से उपस्थित नहीं होंगे।

इस मेगा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए दुनिया भर से गणमान्य लोग दिल्ली पहुंचना शुरू हो गए हैं। मौजूदा कैबिनेट में विदेशी प्रतिनिधि सांसदों और मंत्रियों के अलावा, जी20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज में देश के कुछ पूर्व वरिष्ठ नेता भी शामिल होंगे।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया था कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा को भी जी20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज में आमंत्रित किया गया है। बहरहाल, अब एचडी देवेगौड़ा ने स्वयं अपनी असमर्थता व्यक्त करते हुए एक ट्वीट किया है।

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने ट्वीट में लिखा, "मैं स्वास्थ्य कारणों से 09 सितंबर 2023 को भारत की माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु जी द्वारा आयोजित जी20 रात्रिभोज में शामिल नहीं हो पाऊंगा। मैंने पहले ही सरकार को इस बारे में सूचित कर दिया है। मैं जी20 शिखर सम्मेलन की शानदार सफलता की कामना करता हूं।"

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">&quot;I will not be attending the G20 dinner organised by the Hon. President of India Draupadi Murmuji, on 09 September 2023, due to health reasons. I have already communicated this to the government. I wish the G20 summit a grand success,&quot; tweets Former Prime Minister HD Deve Gowda <a href="https://t.co/pCl3dCxkY4">https://t.co/pCl3dCxkY4</a> <a href="https://t.co/Pj9NIqP9BI">pic.twitter.com/Pj9NIqP9BI</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href="https://twitter.com/ANI/status/1700013791642255684?ref_src=twsrc%5Etfw">September 8, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा उन प्रमुख नेताओं में से हैं जो देश की राजधानी में कार्यक्रम में भाग लेने जा रहे हैं।

विशेष रूप से, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सप्ताहांत शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे। हालांकि, शिखर सम्मेलन में चीन का प्रतिनिधित्व चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग करेंगे, और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव रूस का प्रतिनिधित्व करेंगे।

यह पहली बार है कि जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत कर रहा है। भारत की परंपरा और ताकत को दर्शाने के लिए व्यापक तैयारियां चल रही हैं।

जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले देशों में नाइजीरिया, अर्जेंटीना, इटली, एयू (कॉम्रोस द्वारा प्रतिनिधित्व), और दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, यूनाइटेड किंगडम, जापान सऊदी अरब, कोरिया गणराज्य, मिस्र, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, चीन, संयुक्त अरब अमीरात, ब्राजील, इंडोनेशिया, तुर्की स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, मैक्सिको, यूरोपीय संघ, सिंगापुर शामिल हैं।

जी20 शिखर सम्मेलन के अंत में जी20 नेताओं की घोषणा को अपनाया जाएगा, जिसमें संबंधित मंत्रिस्तरीय और कार्य समूहों के दौरान चर्चा की गई और सहमति व्यक्त की गई प्राथमिकताओं के प्रति नेता की प्रतिबद्धता बताई जाएगी।

बता दें कि भारत ने पिछले साल नवंबर में जी20 की अध्यक्षता संभाली थी। जी20 की अगली अध्यक्षता अगले साल ब्राजील को सौंपी जाएगी, उसके बाद 2025 में दक्षिण अफ्रीका को सौंपी जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad