Advertisement

गौरी लंकेश हत्या: आईटी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'मौत पर खुशी जताना शर्मनाक'

पूर्व पत्रकार और लेखक पी लंकेश की बेटी गौरी लंकेश कर्नाटक के विभिन्न अखबारों लेख लिखती थीं और ‘गौरी लंकेश’ पत्रिका का संपादन करती थीं।
गौरी लंकेश हत्या: आईटी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'मौत पर खुशी जताना शर्मनाक'

वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की मंगलवार रात 8 बजे के करीब बेंगलुरू में गोली मारकर हत्या कर दी गई। कट्टरपंथियों के खिलाफ लिखने वाली गौरी की हत्या को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। वहीं राज्य सरकार ने इस मामले की छानबीन  के लिए एसआईटी का गठन कर दिया है। लेकिन बताया जा रहा है कि जांच में अभी तक कोई बड़ा सुराग हाथ नहीं लगा है न ही किसी की गिरफ्तारी हो सकी है।

'मौत पर खुशी जताना शर्मनाक'

पत्रकार गौरी लंंकेश की हत्या पर आईटी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि मौत पर खुशी जताना बेहद शर्मनाक है। बता दें कि गौरी लंकेश की हत्या पर जहां लोग विरोध जता रहे हैं वहीं सोशल मीडिया सहित कई जगह कुछ लोग इस हत्या पर भी आपत्तिजनक टिप्पणी करते दिखे। जिसे लेकर काफी बहस चल रही है। इसी के मद्देनजर कानून मंत्री का यह बयान आया है।

दक्षिणपंथियों के निशाने पर थीं

बता दें कि कथित तौर पर गौरी लंकेश सांप्रदायिकता को लेकर अपने विचारों की वजह से दक्षिणपंथी संगठनों के निशाने पर थीं। फिलहाल इस मामले में पुलिस कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

वहीं गौरी लंकेश का अंतिम संस्कार बुधवार को राजकीय सम्मान के साथ बेंगलुरू के चामराज पेट कब्रिस्तान में किया गया। उनके अंतिम संस्कार में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया भी उपस्थित थे।

गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बेंगलूरू में पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को लेकर कर्नाटक सरकार से रिपोर्ट मांगी है। साथ ही वारदात में शामिल लोगों को पकड़ने के लिए की जा रही कार्रवाई का विवरण देने को भी कहा है।

भाई ने की सीबीआ जांच की मांग

गौरी लंकेश के भाई इंद्रजीत लंकेश ने कहा है  "गौरी लंकेश एक सामाजिक कार्यकर्ता थीं। वह सिर्फ अपना काम करती थीं। मुझे पता है उन्हें किसी तरह की धमकी नहीं मिलती थी।" लंकेश के भाई ने अब इस मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग की है।

सोनिया-राहुल ने की निंदा

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस घटना पर दुख जताया है। सोनिया ने कहा, ‘‘राज्य में सुरक्षित माहौल बनाए रखने के लिए हर संभव कदम उठाया जाना चाहिए।’’

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जो भी शख्स बीजेपी और आरएसएस की विचारधारा के खिलाफ बोलता है, उस पर दबाव डाला जाता है, मारा जाता है और यहां तक हत्या कर दी जाती है।” राहुल ने कहा कि ये ऐसी विचारधारा है जो चाहती है कि देश में सिर्फ एक ही आवाज हो। साथ ही उन्होंने बताया कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री से उन्होंने बात की और कहा, ‘‘जिन लोगों ने ऐसा किया उन्हें पकड़ा और दंडित किया जाना चाहिए।"

सीसीटीवी में नजर आए हत्यारे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीसीटीवी फुटेज में गौरी के संदिग्ध हत्यारे दिखाई दे रहे हैं। पांच सेकेंड के विजुअल में साफ दिख रहा है कि एक व्यक्ति जिसने सिर पर हेलमेट और काले रंग की जैकेट पहनी हुई है, गौरी लंकेश की तरफ फायरिंग कर रहा है। वह गौरी से करीब 10 फिट की दूरी पर बाइक पर बैठे हुए वारदात को अंजाम दे रहा है।

केन्द्रीय मंत्रियों ने जताया दुख

केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्वीट कर कहा, “वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या की निंदा करती हूं। आशा है कि शीघ्र जांच कर उन्‍हें न्याय मिलेगा और परिवार को सांत्वना।”

कैबिनेट मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने गौरी लंकेश की हत्या की निंदा की है और कहा कि वह पत्रकारों के खिलाफ किसी भी तरह की हिंसा का विरोध करते हैं।

वहीं केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कांग्रेस के आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस के आरोप बेबुनियाद हैं। कर्नाटक में कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी वहां की कांग्रेस सरकार की है।

'यह लोकतंत्र की हत्या है'

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि यह लोकतंत्र की हत्या है। सीएम ने इस मामले की जांच स्पेशल इन्वेस्टिगेटिंग टीम (एसआईटी) से कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि अभी तक इस हत्या की लिंक पता नहीं चल सकी है।

देशभर में विरोध प्रदर्शन

कट्टरपंथियों के खिलाफ खुलकर लिखने वाली गौरी लंकेश की हत्या पर देशभर के बुद्धिजीवियों, छात्रों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने अपनी प्रतिक्रिया दी। साथ ही इस हत्या के खिलाफ देश के अलग-अलग जगहों में प्रदर्शन भी किया जा रहे हैं। राजधानी दिल्ली, बनारस, रांची, लखनऊ, मुबंई, पुणे, जयपुर, बैंगलुरू कोलकाता, चेन्नई, मैंगलोर, उडुप्पी, पटना, भोपाल, इलाहाबाद सहित देश के विभिन्न शहरों में इल हत्या के खिलाफ लोग एकजुट हो रहे हैं।

क्या है मामला?

बता दें कि पूर्व पत्रकार और लेखक पी लंकेश की बेटी गौरी लंकेश कर्नाटक के विभिन्न अखबारों में लेख लिखती थीं और गौरी लंकेश पत्रिका का संपादन करती थीं। मंगलवार को राजराजेश्वरी नगर स्थित उनके घर में घुसकर उन्हें गोली मारी गई। अज्ञात शख्स ने उन पर कई गोलियां चलाईं, जिसके बाद उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad