Advertisement

सरकार ने पाक सिख महिला के जबरन धर्म परिवर्तन का मामला उठाया, कार्रवाई की मांग की: जयशंकर ने एनसीएम को बताया

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (एनसीएम) को सूचित किया है कि उन्होंने पाकिस्तान...
सरकार ने पाक सिख महिला के जबरन धर्म परिवर्तन का मामला उठाया, कार्रवाई की मांग की: जयशंकर ने एनसीएम को बताया

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (एनसीएम) को सूचित किया है कि उन्होंने पाकिस्तान के समक्ष एक सिख महिला के जबरन धर्म परिवर्तन को उठाया था और कहा था कि उम्मीद है कि जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एनसीएम ने एक बयान में कहा कि उन्होंने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा इलाके में एक सिख लड़की के अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन के संबंध में मीडिया रिपोर्टों का संज्ञान लिया है।

एनसीएम प्रमुख इकबाल सिंह लालपुरा ने 22 अगस्त को एक पत्र के माध्यम से विदेश मंत्री से अनुरोध किया था कि वह इस मामले को पाकिस्तान में अपने समकक्ष के साथ उठाएं ताकि इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति न हो और पाकिस्तान में सिखों की सुरक्षा नफरत को रोकने और उसका मुकाबला करने के लिए उचित कदम उठाए जाएं।

बयान में कहा गया है कि विदेश मंत्री जयशंकर ने 17 सितंबर को एक पत्र में एनसीएम प्रमुख को सूचित किया कि सरकार ने इस घटना पर ध्यान दिया है और जैसे ही घटना की रिपोर्ट मिली, उसने राजनयिक चैनलों के माध्यम से पाकिस्तान सरकार के साथ मामला उठाया। इस तरह की चौंकाने वाली और निंदनीय घटना पर गंभीर चिंता जताई।

इसमें कहा गया कि सरकार ने अपनी अपेक्षाओं को भी साझा किया कि पाकिस्तान सरकार इस मामले की ईमानदारी से जांच करेगी और इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।

सरकार ने पाकिस्तान में धार्मिक और जातीय अल्पसंख्यकों के निरंतर उत्पीड़न पर भारतीय समाज में चिंता को भी साझा किया।

बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान से पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों की सुरक्षा, सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने का भी आह्वान किया गया है, जिसमें उनके पूजा स्थल भी शामिल हैं।

कथित तौर पर, पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बुनेर जिले की एक शिक्षिका सिख महिला का 20 अगस्त को बंदूक की नोक पर अपहरण कर लिया गया था और उसके अपहरणकर्ता से जबरन शादी करवा दी गई थी।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad