Advertisement

हैकर्स ने ट्राई प्रमुख के खाते में जमा किया 1 रुपया, आधार से जानकारी लीक होने का दावा

आधार की सुरक्षा पर बहस थमने का नाम नहीं ले रही है। पिछले दिनों ट्राई चेयरमैन ने अपना आधार नंबर...
हैकर्स ने ट्राई प्रमुख के खाते में जमा किया 1 रुपया, आधार से जानकारी लीक होने का दावा

आधार की सुरक्षा पर बहस थमने का नाम नहीं ले रही है। पिछले दिनों ट्राई चेयरमैन ने अपना आधार नंबर सार्वजनिक करते हुए चुनौती दी थी कि कोई उनके आधार नंबर के जरिए उन्हें किसी भी तरह का नुकसान पहुंचाकर दिखाए। अब एक हैकर ने उनके एक बैंक खाते में एक रुपए ट्रांसफर करने का दावा किया है।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, एथिकल हैकर्स ने ट्राई चीफ आरएस शर्मा की बैंक डिटेल्स उसके पास होने का दावा किया है। हैकर्स ने ट्विटर के जरिए यह बात कही है। यही नहीं, यूजर्स ने शर्मा को आधारयुक्त पेमेंट सर्विस ऐप्स जैसे भीम और पे‌टियम के जरिए 1 रुपये भेजे जाने के स्क्रीनशॉट पोस्ट किए हैं। शर्मा के खाते में पैसे जमा किए जाने की ट्रांजेक्शन आईडी भी पोस्ट की गई है।

ट्राई प्रमुख शर्मा ने शनिवार को अपना आधार नंबर 7621 7768 2740 पोस्ट किया था और चुनौती देते हुए कहा था कि यदि संभव हो तो वे उन्हें नुकसान पहुंचाकर दिखाएं।

 दूसरे ‌दिन रविवार को एथिकल हैकर्स- इलियन एल्डरसन और अन्य हैकरों ने दावा किया कि अब तक उनकी 14 जानकारियां लीक हो चुकी हैं। इन जानकारियों में उनका मोबाइल नंबर, घर का पता, जन्मतिथि, पैन नंबर, वोटर आईडी नंबर, टेलिकॉम ऑपरेटर, फोन मॉडल और एयर इंडिया फ्रीक्वेंट फ्लायर आईडी शामिल हैं।

हालांकि, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर और मीडिया के उन दावों को खारिज कर दिया था जिसमें ट्राई प्रमुख राम सेवक शर्मा की व्यक्तिगत सूचना लीक होने की बात कही गई है। यूआईडीएआई ने रविवार को जारी बयान में कहा कि ट्विटर पर जो लोग 'आधार सर्वर' से आरएस शर्मा की निजी सूचना हासिल करने का दावा कर रहे हैं, वह गलत है। वैसे भी दशकों से सेवारत एक लोक सेवक की सभी सूचना सार्जनिक हैं,  जिन्हें गूगल और अन्य साइटों पर आसानी से खंगाला जा सकता है। ले‌किन हैकरों ने इस बीच उनके ख्‍ााते में एक रुपये जमा करने का दावा ‌किया है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad