Advertisement

हरीश रावत मंत्रिमंडल का विस्तार, नवप्रभात और भंडारी को दिलाई शपथ

कांग्रेस संगठन और विधायकों के दबाव के बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने गुरुवार को राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए दो कांग्रेस विधायकों नवप्रभात और राजेंद्र भंडारी को उसमें शामिल कर लिया। विकासनगर से विधायक नवप्रभात और बदरीनाथ के विधायक राजेंद्र भंडारी को सुबह राजभवन में आयोजित एक सादा समारोह में राज्यपाल डाॅ. कृष्णकांत पाल ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। समारोह के दौरान मुख्यमंत्री रावत के अलावा उनके मंत्रिमंडल के अन्य सहयोगी भी मौजूद थे।
हरीश रावत मंत्रिमंडल का विस्तार, नवप्रभात और भंडारी को दिलाई शपथ

अगले साल की शुरूआत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव से पहले दो और मंत्रियों के शामिल हो जाने के बाद मुख्यमंत्री रावत समेत राज्य मंत्रिमंडल में 12 सदस्य हो गये हैं। रावत के दिल्ली दौरे से लौटने के दो दिन बाद यह मंत्रिमंडल विस्तार किया गया है। माना जा रहा है कि कांग्रेस संगठन और विधायकों के दबाव के चलते मुख्यमंत्री को इस कवायद को अंजाम देना पड़ा। इससे पहले मुख्यमंत्री ने कहा था कि उन्होंने नयी दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के दौरान उनके समक्ष बात रख दी है और उनसे अनुमति मिलने के बाद मंत्रिमंडल विस्तार कर दिया जायेगा।

गौरतलब है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने पिछले दिनों कहा था कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर इस कवायद को अब और नहीं टाला जाना चाहिये। उपाध्याय ने मुख्यमंत्री को यह भी सुझााव दिया था कि विनियोग विधेयक पारित कराने के लिये 21 और 22 जुलाई को बुलाये गये विधानसभा के विशेष सत्र के फौरन बाद मंत्रिमंडल विस्तार कर दिया जाना चाहिये और इसके लिये उन्होंने 23 जुलाई की तिथि को उपयुक्त बताया था।

पिछले साल फरवरी में बीमारी के चलते तत्कालीन समाज कल्याण मंत्री सुरेंद्र राकेश के निधन से मंत्रिमंडल में एक स्थान रिक्त हो गया था जबकि इस साल मार्च में तत्कालीन कृषि मंत्राी हरक सिंह रावत के नौ अन्य कांग्रेस विधायकों के साथ सरकार से बगावत करने के कारण मंत्रिमंडल में एक और जगह खाली हो गयी। भाषा एजेंसी 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad