Advertisement

कैसे और किस अकाउंट को किया जाता है ब्लू टिकट, अनवेरिफाइड पर केंद्र-ट्विटर के बीच क्यों हुई भिड़ंत

ट्विटर ने आज शनिवार को देश के उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू के अकाउंट को अनवेरिफाइड कर दिया यानी कि...
कैसे और किस अकाउंट को किया जाता है ब्लू टिकट, अनवेरिफाइड पर केंद्र-ट्विटर के बीच क्यों हुई भिड़ंत

ट्विटर ने आज शनिवार को देश के उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू के अकाउंट को अनवेरिफाइड कर दिया यानी कि ब्लू टिक को हटा दिया। उसके बाद राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत के निजी अकाउंट को भी ट्विटर ने अनवेरिफाइड कर दिया। बढ़ते विवाद के बाद अब उपराष्ट्रपति के निजी ट्विटर हैंडल पर ब्लू टिक रिस्टोर कर दिया है। इस मामले पर सफाई देते हुए ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा कि जुलाई 2020 से अकाउंट इनएक्टिवेट है। हमारी सत्यापन नीति के अनुसार अगर अकाउंट इनएक्टिवेट हो जाता है तो ट्विटर ब्लू टिक और वेरिफाइड स्टेटस हटा सकता है।

ये भी पढ़ें- उपराष्ट्रपति के बाद अब ट्विटर ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का अकाउंट किया अनवेरिफाइ़ड, हटाया ब्लू टिक

ट्विटर के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति अपना अकाउंट वेरिफाइ यानी ब्लू टिक करवाना चाहता है तो उनका अकाउंट प्रमाणिक, उल्लेखनीय और सक्रिय होना आवश्यक है। राज्य के प्रमुखों, निर्वाचित अधिकारियों, नियुक्त मंत्रियों, संस्थागत निकायों, राजदूतों और आधिकारिक प्रवक्ताओं सहित वर्तमान प्रमुख सरकारी अधिकारियों और कार्यालयों के खाते को वेरिफाइड किया जाता है। कुछ ऐसे देशों में राज्य या राष्ट्रीय स्तर के सार्वजनिक कार्यालय के आधिकारिक उम्मीदवारों का सत्यापन भी किया जा सकता है।

कंपनियां, ब्रांड, संगठन, समाचार संगठन, पत्रकार, योग्य संगठनों के समाचार पत्र, पत्रिकाएं, प्रसारण, केबल, उपग्रह, और स्ट्रीमिंग टीवी और रेडियो समाचार नेटवर्क, डिजिटल समाचार प्रकाशक, पॉडकास्ट, मनोरंजन जगत से जुड़े लोग, फिल्म स्टूडियो, टीवी नेटवर्क और संगीत संस्थाओं जैसी प्रमुख मनोरंजन कंपनियों के खातों का सत्यापन किया जा सकता है।

यदि कोई व्यक्ति अपने अकाउंट को सत्यापित करना चाहता है उन्हें तीन तरीकों में से कोई एक तरीका चुनना होगा। आधिकारिक वेबसाइट: उस  आधिकारिक वेबसाइट का लिंक प्रदान करना होगा, जो संस्थान और खाताधार के ट्विटर खाते को संदर्भित करती है। आईडी सत्यापन: सरकार द्वारा जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र दस्तावेज़ जैसे आपका ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट की एक फ़ोटो प्रदान करें। आधिकारिक ईमेल पता: चुनी गई उल्लेखनीय श्रेणी के लिए प्रासंगिक डोमेन वाला आधिकारिक ईमेल पता प्रदान करें।

कुछ दिनों से भारत सरकार द्वारा बनाई गई नई गाइडलाइन के कारण इन दिनों सरकार और ट्विटर  के बीच तनातनी चल रही है। ट्विटर ने केंद्र की नई गाइडलाइन को अब तक मंजूर नहीं किया है। वहीं कुछ दिनों पर भी कंटेंट फिल्टरिंग को लेकर दिल्ली पुलिस ने ट्विटर इंडिया के दिल्ली और गुरुग्राम के ऑफिस में छापा भी मारा था। अब केंद्र ने ट्विटर को आखिरी चेतावनी देते हुए कहा है कि नए आईटी नियमों को लागू करें नहीं तो अंजाम भुगतने को तैयार रहें।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad