Advertisement

आईसीएसई बोर्ड स्कूलों की किताब पर बवाल, ध्वनि प्रदूषण के लिए मस्जिद को बताया जिम्मेदार

आईसीएसई बोर्ड की स्कूलों में पढ़ाई जा रही एक किताब पर बवाल खड़ा हो गया है। दरअसल इस किताब के एक चैप्टर में ध्वनि प्रदूषण के लिए मस्जिद को जिम्मेदार बताया गया है।
आईसीएसई बोर्ड स्कूलों की किताब पर बवाल, ध्वनि प्रदूषण के लिए मस्जिद को बताया जिम्मेदार

आईसीएसई बोर्ड की छठीं कक्षा की पुस्तक में छपी तस्वीर में मस्जिद को ध्वनि प्रदूषण के स्रोत के रूप में दिखाया गया है। विज्ञान की इस किताब को सेलिना पब्लिशर्स ने प्रकाशित की है, जिसमें एक चैप्टर ध्वनि प्रदूषण के कारणों पर आधारित है। किताब की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। लोगों द्वारा किताब के वर्तमान संस्करण से तस्वीर हटाने की मांग की जी रही है।

जानकारी के मुताबिक आईसीएसई बोर्ड के अधिकारियों की ओर से इस पर कोई टिप्पणी नहीं आई है, वहीं प्रकाशक ने तस्वीर के लिए माफी मांगी है।

हेमंत गुप्ता ने एक पोस्ट में कहा, "हम सभी को बताना चाहते हैं कि किताब के अगले संस्करणों में इस चित्र को हटा दिया जाएगा। किताब के पेज नंबर 202 पर दर्शाए डायग्राम में दिख रही संरचना एक किले और अन्य शोर पैदा करने वाले चीजों की है, जिन्हें एक शोर गुल से भरे शहर में स्थित दिखाया गया है। अगर किसी की भावना को कोई ठेस पहुंची है, तो इसके लिए माफी मांगते हैं।"

गौरतलब है कि बॉलीवुड गायक सोनू निगम ने दो महीने पहले अजान को नींद में बाधा डालने वाला बताया था। इसपर काफी बवाल हुआ था। सोनू निगम ने सोशल साइट पर लिखे पोस्ट में कहा था कि मुझे हर सुबह अजान की आवाज के साथ जगना पड़ता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad