Advertisement

ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को लेकर एक्शन में केंद्र, पीएम मोदी ने दी ये नसीहतें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रोन’ से सतर्क और सावधान रहने की...
ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को लेकर एक्शन में केंद्र, पीएम मोदी ने दी ये नसीहतें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रोन’ से सतर्क और सावधान रहने की आवश्यकता पर बल देते हुए गुरुवार को कहा कि कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई अभी समाप्त नहीं हुई है।

देश में ‘ओमिक्रोन’ के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार एक उच्च स्तरीय बैठक में महामारी की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह सावधान रहें और राज्यों के साथ मिलकर काम करें और जन स्वास्थ्य संबंधी निषेध व प्रबंधन के उपायों की उनकी कोशिशों को ‘‘समूची सरकार के रुख’’ के रूप में आगे बढ़ाएं।

बैठक के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि मोदी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि महामारी के विरुद्ध हमारे भावी कदम केंद्र के अतिसक्रिय, केंद्रित और सहयोगपूर्ण रणनीति पर आधारित होने चाहिए।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोविड-19 के नये स्वरूप के मद्देनजर ‘‘हमें सतर्क और सावधान रहना चाहिए और साथ ही कोविड-19 से बचाव के सभी उपायों व दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने की आवश्यकता आज भी बहुत जरूरी है’’।

पीएमओ के अनुसार प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि राज्यों में जिला स्तर पर भी स्वास्थ्य तंत्र की मजबूती सुनिश्चित करें ताकि ओमीक्रोन की चुनौतियों से निपटा जा सके।

उन्होंने कहा कि राज्यों के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि ऑक्सीजन की आपूर्ति वाले उपकरण सही तरीके से लग गए हों और वह अच्छे से काम कर रहे हैं।

पीएम ने अधिकारियों से कहा कि वह राज्यों के साथ लगातार संपर्क में रहें और स्वास्थ्य ढांचे की मजबूती संबंधी तैयारियों का जायजा लेते रहें।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि टेली मेडिसीन और टेली कंसल्टेशन जैसी तरीकों का प्रभावी इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

बैठक में केबिनेट सचिव और नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल, केंद्रीय गृह सचिव ए के भल्ला, आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव, शहरी विभाग के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, केंद्र सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

यह बैठक ऐसे वक्त में हुई है जब भारत में ‘ओमिक्रोन’ के 250 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 104 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या अन्य स्थानों पर चले गए। ये मामले 16 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में सामने आए।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि महाराष्ट्र में ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप के सबसे अधिक 65 मामले, दिल्ली में 64, तेलंगाना में 24, राजस्थान में 21, कर्नाटक में 19 और केरल में 15 मामले सामने आए हैं।

केंद्र सरकार ने मंगलवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा था कि कोरोना वायरस का ओमिक्रोन स्वरूप इसके डेल्टा स्वरूप की तुलना में कम से कम तीन गुना ज्यादा संक्रामक है और आपातकालीन संचालन केंद्रों को सक्रिय किए जाने के साथ ही जिला एवं स्थानीय स्तर पर सख्त एवं त्वरित रोकथाम कार्रवाई की जानी चाहिए।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad