Advertisement

अब क्या करेंगे मोदी: चीन बोला जितना मिला उतने में खुश रहे भारत, इन इलाकों से पीछे नहीं हटने पर अड़ा

लंबे समय से भारत और चीन के बीच चल रहा सीमा विवाद अभी तक थमा नहीं है। एलएसी पर आज भी तनाव जारी है और चीन हर...
अब क्या करेंगे मोदी: चीन बोला जितना मिला उतने में खुश रहे भारत, इन इलाकों से पीछे नहीं हटने पर अड़ा

लंबे समय से भारत और चीन के बीच चल रहा सीमा विवाद अभी तक थमा नहीं है। एलएसी पर आज भी तनाव जारी है और चीन हर बात पर भारत को धमकी देने पर तुला हुआ है। दोनों देशों की तरफ से बार-बार ये कहा जा रहा है कि हालात ठीक करने को लेकर सभी तरह के बातचीत किए जा रहे हैं। लेकिन, ऐसा होता नहीं दिख रहा है। हिंदुस्तान अखबार के मुताबिक ड्रैगन ने पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्सगोगरा और देपसांग के संघर्ष वाले क्षेत्रों में सैनिकों के पीछे हटाने से इंकार कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने तेवर दिखाते हुए यहां तक कह दिया है कि 'भारत को जो कुछ हासिल हुआ हैउसमें उसे खुश होना चाहिए'

हिंदुस्तान के मुताबिक पिछले हफ्ते दोनों देशों के बीच 11वें दौर की सैन्य वार्ता करीब 13 घंटे तक चली, जिसमें चीन ने इन इलाकों से पीछे हटने से मना कर दिया। चीन के साथ विवाद सुलझाने में शामिल रहे एक उच्च सूत्र ने अखबार से कहा है कि चीन ने पहले हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा के पैट्रोलिंग पॉइंट 15 और पैट्रोलिंग पॉइंट-17ए से सेना पीछे हटाने पर सहमति जताई थी। लेकिन बाद में उसने इससे इनकार कर दिया। अधिकारी ने कहा है कि इससे साफ है कि चीन चाहता है कि भारतीय सेना अब एलएसी के पास पेट्रोलिंग पॉइंट 15 और 17ए पर उसकी नई स्थिति को स्वीकार करें। अधिकारी के मुताबिक चीन इन इलाकों में अप्रैल 2020 से पहले की स्थिति पर जाने में भी आनाकानी कर रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सेना के एक अधिकारी ने कहा है, गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स इलाकों में चीन के करीब 60 सैनिक अप्रैल 2020 की स्थिति से आगे मौजूद हैं और इस इलाके को खाली करने की प्रक्रिया तब तक पूरी नहीं मानी जाएगी जब तक चीन अपने सैनिक नहीं हटाएगा। आगे उन्होंने कहा है, एक बार इस चरण पूरा हो जाने के बाद देपसांग इलाके में भारतीय सेना के पेट्रोलिंग अधिकारों के मुद्दे पर आगे बढ़ा जाएगा। ये मुद्दा 2013 से बना हुआ है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad