Advertisement

नवम्बर के पहले सप्ताह में मिल सकते हैं भारत को तीन और राफेल विमान

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रही तनातनी के बीच वायु सेना को फ्रांस से जल्द ही तीन और राफेल लड़ाकू...
नवम्बर के पहले सप्ताह में मिल सकते हैं भारत को तीन और राफेल विमान

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रही तनातनी के बीच वायु सेना को फ्रांस से जल्द ही तीन और राफेल लड़ाकू विमान मिलने वाले हैं जिससे उसके पास कुल आठ राफेल विमान हो जायेंगे।

 सूत्रों के अनुसार वायु सेना को आगामी पांच नवम्बर को फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमान मिलने वाले हैं जिससे वायु सेना के बेड़े में राफेल विमानों की संख्या आठ पहुंच जायेगी क्योंकि उसे पांच विमान पहले ही मिल चुके हैं। इन विमानों को अंबाला वायु सेना स्टेशन में एक समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनकी फ्रांसीसी समकक्ष की मौजूदगी में वायु सेना के बेड़े में शामिल किया गया था!
   
    भारत ने वर्ष 2016 में 36 राफेल विमानों के लिए फ्रांस के साथ करीब 59000 करोड़ रुपये का सौदा किया था।
    वायु सेना को इसी महीने चार से पांच राफेल विमानों की आपूर्ति होनी थी लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से यह आपूर्ति नहीं हो सकी और अब बताया गया है कि आगामी पांच नवम्बर को तीन विमान वायु सेना को दिये जायेंगे।
   
     राफेल के वायु सेना के जंगी विमानों के बेड़े में शामिल होने से वायु सेना की ताकत और मारक क्षमता दोनों बढ़ी है। वायु सेना लंबे समय से लड़ाकू विमानों की कमी का सामना कर रही है और उसके स्कवैड्रनों की संख्या काफी कम हो गयी है। राफेल विमानों के आने के बाद यह दावा किया जा रहा है कि वायु सेना दो मोर्चों पर एक साथ किसी भी स्थिति से निपट सकती है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad