Advertisement

भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए फिर से शुरू कीं ई-वीज़ा सेवाएं

भारत ने बुधवार को कनाडाई नागरिकों के लिए ई-वीजा सेवाएं फिर से शुरू कर दीं। सूत्रों के हवाले से यह कहा जा...
भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए फिर से शुरू कीं ई-वीज़ा सेवाएं

भारत ने बुधवार को कनाडाई नागरिकों के लिए ई-वीजा सेवाएं फिर से शुरू कर दीं। सूत्रों के हवाले से यह कहा जा रहा है। बीएलएस इंटरनेशनल के अनुसार, इससे पहले सितंबर में, कनाडा में भारतीय मिशन ने परिचालन कारणों का हवाला देते हुए अगली सूचना तक वीजा सेवाओं को निलंबित कर दिया था।

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से सेवाएं शुरू होने जाने की जानकारी साझा की है। बता दें कि बीएलएस इंटरनेशनल सर्विसेज लिमिटेड दुनिया भर में सरकारी और राजनयिक मिशनों के लिए एक भारतीय आउटसोर्सिंग सेवा प्रदाता है। कंपनी वीज़ा, पासपोर्ट, कांसुलर, सत्यापन और नागरिक सेवाओं का प्रबंधन करती है।

पहले, बीएलएस वेबसाइट ने कहा था, "भारतीय मिशन से महत्वपूर्ण सूचना: परिचालन कारणों से, 21 सितंबर, 2023 से, भारतीय वीजा सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है। कृपया आगे के अपडेट के लिए बीएलएस वेबसाइट देखते रहें।"

हालांकि, अक्टूबर में, भारत ने सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के बाद कनाडा में चार श्रेणियों के लिए वीज़ा सेवाओं को फिर से शुरू करने का फैसला किया, जो "इस संबंध में कुछ हालिया कनाडाई उपायों को ध्यान में रखता है"।

एंट्री वीज़ा, बिजनेस वीज़ा, मेडिकल वीज़ा और कॉन्फ्रेंस वीज़ा चार श्रेणियां थीं जिनमें भारत ने 26 अक्टूबर से कनाडा में वीज़ा सेवाएं फिर से शुरू करने का फैसला किया। विकास के बाद, कनाडा ने वीज़ा सेवाओं को आंशिक रूप से फिर से शुरू करने के भारत के फैसले का स्वागत करते हुए इसे "अच्छा संकेत" बताया और कहा कि निलंबन "पहले स्थान पर कभी नहीं होना चाहिए", कनाडा स्थित सीटीवी न्यूज़ ने बताया।

विशेष रूप से, कनाडा के साथ राजनयिक गतिरोध के बीच, भारत ने सितंबर में "अगली सूचना" तक अपनी वीज़ा सेवाएं रोक दी थीं। यह कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा जून में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में "भारत सरकार के एजेंटों" की संलिप्तता का आरोप लगाने के बाद आया है।

निज्जर, जो भारत में नामित आतंकवादी था, को 18 जून को कनाडा के सरे, ब्रिटिश कोलंबिया में एक पार्किंग क्षेत्र में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मार दी गई थी। ट्रूडो ने कनाडाई संसद में एक बहस के दौरान दावा किया कि उनके देश के राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों के पास यह मानने के कारण हैं कि "भारत सरकार के एजेंटों" ने कनाडाई नागरिक की हत्या को अंजाम दिया, जो सरे के गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के अध्यक्ष भी थे।

भारत ने आरोपों को "बेतुका और प्रेरित" कहकर खारिज कर दिया था और कनाडा के फैसले पर जैसे को तैसा कदम उठाते हुए एक कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया था। बयान में कहा गया है, "हमने उनकी संसद में कनाडाई प्रधानमंत्री के बयान के साथ-साथ उनके विदेश मंत्री के बयान को भी देखा है और खारिज कर दिया है। कनाडा में हिंसा के किसी भी कृत्य में भारत सरकार की संलिप्तता के आरोप बेतुके और प्रेरित हैं।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad