Advertisement

भारत ने किया परमाणु सक्षम अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण, जानें इसकी खासियत

भारत ने शनिवार को बालासोर में ओडिशा के तट से परमाणु सक्षम अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण किया।...
भारत ने किया परमाणु सक्षम अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण, जानें इसकी खासियत

भारत ने शनिवार को बालासोर में ओडिशा के तट से परमाणु सक्षम अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण किया। अग्नि-पी, अग्नि श्रेणी की मिसाइलों की नई पीढ़ी का एक उन्नत संस्करण है। डीआरडीओ ने अपने एक स्टेटमेंट में कहा है, "सुबह लगभग 11 बजे मिसाइल परीक्षण किया गया। मिसाइल ने उच्च स्तर की सटीकता के साथ सभी मिशन उद्देश्यों को पूरा किया है।"

डीआरडीओ के अध्यक्ष, डॉ जी सतीश रेड्डी ने कई अतिरिक्त सुविधाओं के साथ मिसाइल की दूसरी परीक्षण करने के लिए टीम के प्रयासों की सराहना की है और इस सफलता के लिए वैज्ञानिकों को बधाई भी दी है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी डीआरडीओ को सफल उड़ान भरने के लिए बधाई दी है और सिस्टम के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त किया है।

एएनआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस परीक्षण के दौरान परमाणु सक्षम रणनीतिक मिसाइल अग्नि प्राइम में कई नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं। इस मिसाइल की मारक क्षमता 1,000 से 2,000 किलोमीटर के बीच है।

यह अग्नि प्राइम मिसाइल का दूसरा परीक्षण था। इस बैलिस्टिक मिसाइल का वजन अग्नि 3 से 50 प्रतिशत कम है और इसे रेल और सड़क माध्यम से भी लॉन्च किया जा सकता है। इसकी परिचालन आवश्यकताएं इतनी सुगम है कि इसे देश में किसी भी स्थान पर, कभी भी पहुंचाया जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad