Advertisement

सरकार ने टीआरएफ पर लगाया प्रतिबंध, लश्कर के लॉन्चिंग कमांडर मोहम्मद अमीन को आतंकवादी घोषित किया

पाकिस्तान  स्थित आतंकी समूह लश्कर-ए-तैयबा के प्रतिनिधि द रेजिस्टेंस फ्रंट को गुरुवार को प्रतिबंधित...
सरकार ने टीआरएफ पर लगाया प्रतिबंध, लश्कर के लॉन्चिंग कमांडर मोहम्मद अमीन को आतंकवादी घोषित किया

पाकिस्तान  स्थित आतंकी समूह लश्कर-ए-तैयबा के प्रतिनिधि द रेजिस्टेंस फ्रंट को गुरुवार को प्रतिबंधित संगठन घोषित कर दिया गया। केंद्रीय गृह मंत्रालय की एक अधिसूचना के अनुसार, द रेजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ़) आतंकवादी गतिविधियों को आगे बढ़ाने, आतंकवादियों की भर्ती, आतंकवादियों की घुसपैठ और पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर में हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए ऑनलाइन माध्यम से युवाओं की भर्ती कर रहा है।

यह समूह 2019 में प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा के प्रॉक्सी के रूप में अस्तित्व में आया, जो 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों सहित कई आतंकी गतिविधियों में शामिल था।
भारत सरकार के खिलाफ आतंकवादी संगठनों में शामिल होने के लिए जम्मू और कश्मीर के लोगों को उकसाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर संगठन मनोवैज्ञानिक संचालन में शामिल है।
गृह मंत्रालय ने कहा कि शेख सज्जाद गुल द रेजिस्टेंस फ्रंट का एक कमांडर है और उसे गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम 1967 के तहत आतंकवादी के रूप में नामित किया गया है।

समूह की गतिविधियां भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा और संप्रभुता के लिए हानिकारक हैं। द रेजिस्टेंस फ्रंट के सदस्यों और सहयोगियों के खिलाफ भी बड़ी संख्या में मामले दर्ज किए गए हैं।
इसकी सभी विध्वंसक गतिविधियों को देखते हुए गृह मंत्रालय ने समूह को प्रतिबंधित संगठन घोषित कर दिया।

सरकार ने मोहम्मद अमीन उर्फ अबू खुबैब को भी नामित किया, जो जम्मू-कश्मीर से संबंधित है, लेकिन वर्तमान में पाकिस्तान में एक व्यक्तिगत आतंकवादी के रूप में रहता है।

वह लश्कर-ए-तैयबा के लॉन्चिंग कमांडर के रूप में कार्य कर रहा है और उसने सीमा पार एजेंसियों के साथ गहरा संबंध विकसित किया है और जम्मू-कश्मीर के जम्मू क्षेत्र में लश्कर की आतंकवादी गतिविधियों को पुनर्जीवित करने और तेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

खुबैब सीमा पार से जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमलों, हथियारों या हथियारों और विस्फोटकों की आपूर्ति और आतंक के वित्तपोषण में शामिल रहा है।

एक अन्य अधिसूचना में कहा गया है कि उसकी सभी आतंकी गतिविधियों के लिए सरकार ने यूएपीए के तहत खुबैब को एक व्यक्तिगत आतंकवादी के रूप में नामित किया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad