Advertisement

कारगिल विजय दिवस: अमित शाह, राजनाथ सिंह, गडकरी, राहुल गांधी समेत राजनेताओं का शहीदों को नमन

  देश में आज कारगिल युद्ध का 25वां विजय दिवस मना रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और...
कारगिल विजय दिवस: अमित शाह, राजनाथ सिंह, गडकरी, राहुल गांधी समेत राजनेताओं का शहीदों को नमन

 

देश में आज कारगिल युद्ध का 25वां विजय दिवस मना रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शहीदों को नमन किया। उनके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी समेत तमाम दिग्गजों ने शहीदों का नमन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, '25वें कारगिल विजय दिवस पर, राष्ट्र हमारे सशस्त्र बलों के वीरतापूर्ण प्रयासों और बलिदानों का सम्मान करता है, हम उनकी अटूट सेवा के लिए सदैव आभारी हैं'।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय सेना के जवानों ने करगिल युद्ध के दौरान हिमालय की दुर्गम पहाड़ियों में अदम्य वीरता का परिचय देते हुए दुश्मन की सेना को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था।

अमित शाह ने कहा कि करगिल विजय दिवस सेना के बहादुर जवानों की वीरता के अटूट संकल्प का प्रतीक है। उन्होंने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ''करगिल के युद्ध में वीर जवानों ने हिमालय की दुर्गम पहाड़ियों में पराक्रम की पराकाष्ठा का परिचय देते हुए दुश्मन की सेना को घुटने टेकने पर मजबूर किया और करगिल में पुन: तिरंगा लहराकर देश को गौरवान्वित किया।''

गृह मंत्री ने कहा कि भारतीय सैनिकों के त्याग, समर्पण व बलिदान को कृतज्ञ राष्ट्र कभी भुला नहीं पाएगा। शाह ने कहा, ''आज “करगिल विजय दिवस” पर इस युद्ध में अपने साहस से मातृभूमि की रक्षा करने वाले वीर जवानों को नमन करता हूं।''

बता दें कि भारतीय सेना ने लद्दाख में स्थित करगिल की बर्फीली चोटियों पर लगभग तीन महीने तक चले युद्ध में जीत हासिल करते हुए 26 जुलाई 1999 को 'ऑपरेशन विजय' की सफल समाप्ति का ऐलान किया था। पाकिस्तान पर भारत की जीत के उपलक्ष्य में इस दिन को 'करगिल विजय दिवस' के रूप में मनाया जाता है।

करगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य पर द्रास स्थित करगिल युद्ध स्मारक सहित देश भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं। करगिल युद्ध में 500 से अधिक जवानों ने देश की रक्षा करने के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए थे।

 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोशल मीडिया पर लिखा, 'अतुलनीय शौर्य एवं साहसपूर्ण प्रदर्शन से भारत के स्वाभिमान की विजय पताका फहराने वाले वीर जवानों की गौरवगाथा के स्वर्णिम पृष्ठ का हमेशा स्मरण रहेगा। 25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर समस्त वीर जवानों को कोटि-कोटि नमन।'

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 25 साल पहले करगिल युद्ध के दौरान देश की रक्षा करने के लिए अत्यंत कठिन परिस्थितियों में बहादुरी से लड़ने और अपने प्राणों का बलिदान देने वाले सशस्त्र बलों के जवानों को शुक्रवार को श्रद्धांजलि अर्पित की।

राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ”आज करगिल विजय दिवस के 25 साल पूरे हो गए हैं। हम 1999 के युद्ध में वीरता से लड़ने वाले बहादुर जवानों के अदम्य साहस को याद करते हैं।” उन्होंने कहा, ”उनकी अटूट प्रतिबद्धता, शौर्य और देशभक्ति ने यह बताया है कि हमारा देश सुरक्षित और संरक्षित रहेगा। उनकी सेवा और बलिदान हर भारतीय और हमारी आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा।”

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल अनिल चौहान और सशस्त्र बलों के सभी जवानों ने भी ‘बहादुर सैनिकों’ के सर्वोच्च बलिदान को याद किया। एकीकृत रक्षा स्टाफ के मुख्यालय ने कहा, ”हमें करगिल के नायकों से प्रेरणा मिलती है और हम साहस, सम्मान और बलिदान के साथ अपने देश की रक्षा कर उनकी विरासत का हमेशा सम्मान करते रहेंगे।”

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी युद्ध के दौरान देश की रक्षा करने वाले बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा, ”करगिल विजय दिवस पर हमारे बहादुर सैनिकों की वीरता और समर्पण को सलाम। उनके साहस और देशभक्ति की विरासत सभी भारतीयों के लिए मार्गदर्शक रोशनी का काम करती है।”

वहीं, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पाकिस्तान के साथ 1999 में हुए करगिल युद्ध के दौरान अपने प्राणों का बलिदान देने वाले जवानों को शुक्रवार को श्रद्धांजलि अर्पित की। उपराज्यपाल ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ''करगिल विजय दिवस के 25 साल पूरे होने पर मैं सशस्त्र बल के उन वीर जवानों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिन्होंने 'ऑपरेशन विजय' में भारत को जीत दिलाते हुए मातृभूमि की रक्षा में अपना सर्वोच्च बलिदान दिया।''

राहुल गांधी ने शहीदों का नमन करते हुए लिखा, 'भारत की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले अमर शहीदों को कारगिल विजय दिवस पर मेरा शत्-शत् नमन। उनके सर्वोच्च बलिदान के लिए देश सदैव ऋणी रहेगा।

वहीं,कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोशल मीडिया पर लिखा, '25वें ‘कारगिल विजय दिवस’ के अवसर पर हमारे वीर सैनिकों, उनके परिवारों और सभी भारतीयों को बधाई। कारगिल युद्ध में हमारी मातृभूमि की रक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले हमारे वीरों की शहादत को हम सिर झुकाकर नमन करते हैं। हमें उनके अदम्य साहस व पराक्रम पर गर्व है, जय हिंद।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad