Advertisement

भारत-कनाडा संबंधों में तनाव पर भारतीय सेना: हमारे बीच का राजनयिक दृष्टिकोण, सैन्य रिकॉर्ड जारी रहेगा

खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से ही भारत और कनाडा के बीच में तनाव...
भारत-कनाडा संबंधों में तनाव पर भारतीय सेना: हमारे बीच का राजनयिक दृष्टिकोण, सैन्य रिकॉर्ड जारी रहेगा

खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से ही भारत और कनाडा के बीच में तनाव पैदा हुआ है। इस बीच, भारतीय सेना ने बुधवार को कहा कि भारत-कनाडा संबंधों में तनाव "हम पर असर नहीं डालता" और भारत का "कनाडा के साथ राजनयिक दृष्टिकोण, सैन्य रिकॉर्ड जारी रहेगा"।

निर्धारित इंडो-पैसिफिक सेना प्रमुखों के सम्मेलन पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, भारतीय सेना के अतिरिक्त महानिदेशक (रणनीतिक योजना) मेजर जनरल अभिनय राय ने कहा कि कनाडा के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल वेन आयर इंडो- के लिए भारत का दौरा करेंगे। यह सम्मेलन 26-27 सितंबर तक मानेकशॉ सेंटर, दिल्ली छावनी में आयोजित किया जाएगा।

बता दें कि क्षेत्र में बहुपक्षीय सुरक्षा साझेदारी सुनिश्चित करने के लिए आयोजित होने वाला सम्मेलन, स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के लिए पेशेवर सेनाओं के बीच मतभेदों को दूर करने, विश्वास बनाने और बेहतर संचार के लिए नियमित रूप से होता है।

अमेरिकी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ, जनरल जेम्स सी मैककॉनविले भी अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ उन तीन कार्यक्रमों में उपस्थित रहेंगे, जिनकी वह भारतीय सेना स्टाफ के प्रमुख जनरल मनोज पांडे के साथ सह-मेजबानी करेंगे।

गौरतलब है कि सोमवार को कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत में नामित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की घातक गोलीबारी के पीछे भारत सरकार का हाथ बताते हुए आरोप लगाए थे, जिसके बाद भारत-कनाडाई संबंधों में गिरावट आई थी। आरोपों को भारत के विदेश मंत्रालय (एमईए) ने खारिज कर दिया और उन्हें 'बेतुका' और 'प्रेरित' करार दिया।

द्विपक्षीय संबंधों में और खटास का संकेत देते हुए कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली ने तब कहा कि देश में एक भारतीय राजनयिक को कनाडा से निष्कासित कर दिया गया है। इसके बाद मंगलवार को भारत की ओर से भी जवाबी कार्रवाई करते हुए एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया गया, जिन्हें देश छोड़ने के लिए 5 दिन का समय दिया गया था।

गंभीर दबाव में आने के बाद कनाडाई प्रधानमंत्री ने मंगलवार को बयानबाजी में नरमी लाते हुए कहा कि कनाडा भारत को उकसाने की कोशिश नहीं कर रहा है। ट्रूडो ने एक समाचार ब्रीफिंग में कहा, "हम भड़काने या आगे बढ़ने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, हम सब कुछ स्पष्ट करने और उचित प्रक्रियाएं सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के साथ काम करना चाहते हैं।"

बता दें दे कि खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर, जो भारत में नामित आतंकवादी थे, को 18 जून को कनाडा के सरे, ब्रिटिश कोलंबिया में एक पार्किंग क्षेत्र में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मार दी गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad