Advertisement

रेलवे के निजीकरण को झटका, तेजस ट्रेनें होंगी बंद

देश की पहली निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस बंद होने जा रही है। यात्री नहीं मिलने के कारण दिल्ली-लखनऊ और...
रेलवे के निजीकरण को झटका, तेजस ट्रेनें होंगी बंद

देश की पहली निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस बंद होने जा रही है। यात्री नहीं मिलने के कारण दिल्ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों को अनिश्चित काल के लिए निरस्त कर दिया है। गौरतलब है कि तेजस को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) द्वारा संचालित किया जाता है। तेजस के बंद होने को रेलवे के निजीकरण को झटका के तौर पर देखा जा रहा है।

मिंट की रिपोर्ट के अनुसार, नई दिल्ली से लखनऊ के बीच दौड़ने वाली तेजस एक्सप्रेस का परिचालन आगामी 23 नवंबर से तो अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस का संचालन आगामी 24 नवंबर से बंद होगा। इन दोनों रूटों पर चलने वाली रेलवे की अन्य ट्रेनों में यात्रियों की संख्या की समीक्षा करने के बाद आईआरसीटीसी तेजस को फिर से परिचालित पर कोई निर्णय लेगा।

गौरतलब है कि देश में कोरोना महामारी के फैलने के बाद 19 मार्च से इन दोनों ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया था।  दिवाली के समय भी तेजस में सीटें खाली ही रही। ज्यादा किराया होने की वजह से लोग ट्रेन के बजाय फ्लाइट से यात्रा करना पसंद कर रहे हैं। बता दें कि इस ट्रेन में कुल 736 सीटें हैं, मगर इस समय इसमें से सिर्फ 25-40 प्रतिशत सीटें ही बुक हो रही थीं। जबकि लॉकडाउन से पहले इसमें 50 से 80 प्रतिशत तक सीटें बुक हो जाती थीं।

केंद्र सरकार द्वारा तेजस के परिचालन को अनुमति देने को लेकर विवाद भी देखने को मिला था। इसे केंद्र सरकार द्वारा रेलवे के निजीकरण की दिशा में उठाए गए कदम के तौर पर देखा गया था। आईआरसीटीसी ने दिल्ली-लखनऊ के बीच तेजस का संचालन पिछले साल 4 अक्टूबर से और मुंबई-अहमदाबाद तेजस का संचालन इस साल 19 जनवरी से शुरू किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad