Advertisement

इजराइल दूतावास विस्फोट: सीसीटीवी में कैद हुए दो युवक, दिल्ली में बढ़ाई गई सुरक्षा

दिल्ली पुलिस ने इज़राइल दूतावास के पास हुए कम तीव्रता वाले विस्फोट की जांच तेज कर दी है और सूत्रों ने...
इजराइल दूतावास विस्फोट: सीसीटीवी में कैद हुए दो युवक, दिल्ली में बढ़ाई गई सुरक्षा

दिल्ली पुलिस ने इज़राइल दूतावास के पास हुए कम तीव्रता वाले विस्फोट की जांच तेज कर दी है और सूत्रों ने कहा कि विस्फोट से कुछ देर पहले दो युवकों को घटनास्थल के करीब सड़क पर चलते हुए कैमरे में कैद किया गया था।

एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को चाणक्यपुरी राजनयिक एन्क्लेव में दूतावास के पास हुए विस्फोट के बाद पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में भी सुरक्षा बढ़ा दी है। दिल्ली में इजराइल दूतावास और यहूदी प्रतिष्ठानों के आसपास के इलाकों को सुरक्षाकर्मियों की निगरानी में रखा गया है। एक अधिकारी ने बुधवार को कहा कि स्थानीय पुलिस को राष्ट्रीय राजधानी में निगरानी बढ़ाने के लिए कहा गया है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, घटनास्थल के पास से सीसीटीवी फुटेज बरामद किए गए हैं, जिसमें विस्फोट से कुछ देर पहले दो युवक सड़क पर चलते नजर आ रहे हैं। अधिकारी ने कहा, ''अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि वे संदिग्ध हैं या नहीं।''

सुरक्षा एजेंसियों ने अब्दुल कलाम रोड और पृथ्वीराज रोड की गलियों से कई सीसीटीवी फुटेज एकत्र किए हैं। घटनास्थल का दौरा करने वाले सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि चूंकि घटनास्थल पर विस्फोटक का कोई अवशेष नहीं मिला, इसलिए "रासायनिक विस्फोट" की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

अधिकारियों ने कहा कि विस्फोट में कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन घटनास्थल के पास इजरायली राजदूत को संबोधित एक "अपमानजनक" पत्र मिला। पत्र की प्रकृति "अपमानजनक" है। उन्होंने बताया कि उंगलियों के निशान की जांच के लिए इसे फोरेंसिक लैब में भेजा गया है।

एक पुलिस सूत्र ने मंगलवार को कहा, "यह अंग्रेजी में लिखा गया एक पेज का पत्र है। संदेह है कि यह 'सर अल्लाह रेजिस्टेंस' नाम के किसी संगठन से संबंधित है और पत्र में ज़ायोनीवादियों, फिलिस्तीन और गाजा जैसे शब्दों का उल्लेख किया गया है।"

विस्फोट और पत्र की बरामदगी दूतावास के पास 2021 में हुए विस्फोट की गंभीर याद दिलाती है जिसमें कुछ कारें क्षतिग्रस्त हो गईं थीं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने मामले की जांच की थी। अधिकारियों ने कहा कि इस साल की शुरुआत में इजराइल और हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से इजराइल दूतावास के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad