Advertisement

भारत के पहले सोलर मिशन आदित्य-एल 1 पर इसरो ने दिया अपडेट, जानें दिशा सुधार के लिए क्या किया गया ?

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बताया कि भारत के पहले सौर मिशन को अंजाम देने वाले आदित्य-एल1...
भारत के पहले सोलर मिशन आदित्य-एल 1 पर इसरो ने दिया अपडेट, जानें दिशा सुधार के लिए क्या किया गया ?

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बताया कि भारत के पहले सौर मिशन को अंजाम देने वाले आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान ने लगभग 16 सेकंड के लिए प्रक्षेपवक्र सुधार पैंतरेबाज़ी (टीसीएम) का प्रदर्शन किया है। यह काम 6 अक्टूबर को हुआ था। 

इसरो ने एक्स पर लिखा है कि 19 सितंबर को किए गए ट्रांस-लैग्रेंजियन पॉइंट 1 इंसर्शन (टीएलआई) पैंतरेबाज़ी को ट्रैक करने के बाद मूल्यांकन किए गए प्रक्षेपवक्र को सही करने के लिए पैंतरेबाज़ी की आवश्यकता थी।

इसरो ने एक्स पर लिखा, "टीसीएम सुनिश्चित करता है कि अंतरिक्ष यान एल1 (अपने गंतव्य) के आसपास हेलो कक्षा में प्रवेश की दिशा में अपने इच्छित पथ पर है। जैसे-जैसे आदित्य-एल1 आगे बढ़ता रहेगा, मैग्नेटोमीटर कुछ दिनों के भीतर फिर से चालू हो जाएगा।"

भारत की अंतरिक्ष एजेंसी ने नए अपडेट में यह भी कहा कि अंतरिक्ष यान स्वस्थ है और अपने गंतव्य की ओर बढ़ रहा है। अब तक अपनी यात्रा में, अंतरिक्ष यान चार पृथ्वी-संबंधी युक्तियों और एक ट्रांस-लैग्रेंजियन प्वाइंट 1 इंसर्शन (टीएल1आई) युक्तियों से गुजर चुका है। इस प्रक्रिया में, अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक पृथ्वी के प्रभाव क्षेत्र से बच निकला।

आदित्य-एल1 ने वैज्ञानिक डेटा एकत्र करना भी शुरू कर दिया है। STEPS (सुप्रा थर्मल एंड एनर्जेटिक पार्टिकल स्पेक्ट्रोमीटर) उपकरण के सेंसर ने पृथ्वी से 50,000 किमी से अधिक दूरी पर सुपर-थर्मल और ऊर्जावान आयनों और इलेक्ट्रॉनों को मापना शुरू कर दिया है।

यह डेटा वैज्ञानिकों को पृथ्वी के आसपास के कणों के व्यवहार का विश्लेषण करने में मदद करेगा। नीचे दिया गया चित्र किसी एक इकाई द्वारा एकत्र किए गए ऊर्जावान कण वातावरण में भिन्नता को प्रदर्शित करता है।

गौरतलब है कि चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्रयान-3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग के बाद, इसरो ने 2 सितंबर को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से देश का पहला सौर मिशन आदित्य-एल1 लॉन्च किया। यह सूर्य का विस्तृत अध्ययन करने के लिए सात अलग-अलग पेलोड ले गया, जिनमें से चार सूर्य से प्रकाश का निरीक्षण करेंगे और अन्य तीन प्लाज्मा और चुंबकीय क्षेत्र के इन-सीटू मापदंडों को मापेंगे।

इसरो ने कहा था कि आदित्य-एल1 न तो सूर्य पर उतरेगा और न ही सूर्य के करीब आएगा। यह रणनीतिक स्थान आदित्य-एल1 को ग्रहण या गुप्त घटना से बाधित हुए बिना लगातार सूर्य का निरीक्षण करने में सक्षम बनाएगा, जिससे वैज्ञानिकों को वास्तविक समय में सौर गतिविधियों और अंतरिक्ष मौसम पर उनके प्रभाव का अध्ययन करने की अनुमति मिलेगी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad