Advertisement

जम्मू-कश्मीर: परिसीमन पैनल की रिपोर्ट पर उठे सवाल, कांग्रेस ने बताया 'पक्षपातपूर्ण' और 'राजनीति से प्रेरित'

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस ने गुरुवार को परिसीमन आयोग की रिपोर्ट पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे...
जम्मू-कश्मीर: परिसीमन पैनल की रिपोर्ट पर उठे सवाल, कांग्रेस ने बताया 'पक्षपातपूर्ण' और 'राजनीति से प्रेरित'

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस ने गुरुवार को परिसीमन आयोग की रिपोर्ट पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे पूरी तरह से पक्षपाती, दोषपूर्ण, राजनीति से प्रेरित और परिसीमन के बुनियादी मानदंडों के खिलाफ बताया।

पार्टी ने मौलिक सिद्धांतों और मानदंडों की उपेक्षा करने और लोगों की आकांक्षाओं की अनदेखी करने के लिए आयोग पर भी निशाना साधा।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रविंदर शर्मा ने यहां संवाददाताओं से कहा, "यह पूरी तरह से पक्षपातपूर्ण, अत्यधिक दोषपूर्ण, राजनीति से प्रेरित और परिसीमन के बुनियादी मानदंडों के खिलाफ है।"

बता दें कि मार्च 2020 में गठित जम्मू और कश्मीर पर परिसीमन आयोग ने गुरुवार को जम्मू क्षेत्र को छह अतिरिक्त विधानसभा सीटें और एक कश्मीर घाटी को देने और राजौरी और पुंछ के क्षेत्रों को अनंतनाग संसदीय सीट के तहत लाने के लिए अपनी अंतिम रिपोर्ट को अधिसूचित किया।

90 सदस्यीय सदन में अब जम्मू संभाग में विधानसभा की 43 और कश्मीर में 47 सीटें होंगी।

शर्मा ने कहा कि पार्टी की आशंका सच हो गई है क्योंकि रिपोर्ट "भाजपा मुख्यालय में तैयार, जांच और अंतिम रूप दी गई प्रतीत होती है"।

उन्होंने कहा, "आयोग ने मौलिक सिद्धांतों और मानदंडों की उपेक्षा की है, लोगों की आकांक्षाओं की अनदेखी की है और स्थलाकृति, भूगोल, कनेक्टिविटी, भौतिक सुविधाओं और जनसंख्या की अनदेखी करके विभिन्न क्षेत्रों, क्षेत्रों और समुदायों के साथ बहुत अन्याय किया है, जो कि परिसीमन के मूल मानदंड हैं।"



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad