Advertisement

जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान के झंडे में लिपटा देखा गया सैयद अली शाह गिलानी का शव, यूएपीए के तहत मामला दर्ज

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के परिवार के सदस्यों और अन्य के खिलाफ उनकी...
जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान के झंडे में लिपटा देखा गया सैयद अली शाह गिलानी का शव, यूएपीए के तहत मामला दर्ज

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के परिवार के सदस्यों और अन्य के खिलाफ उनकी मृत्यु के बाद भारत विरोधी नारे लगाने और अन्य राष्ट्र विरोधी गतिविधियों का सहारा लेने (अलगाववादी नेता के शरीर पर पाकिस्तानी झंडा लगाने) के लिए यूएपीए के तहत प्राथमिकी दर्ज की है।

पुलिस ने कहा कि अलगाववादी नेता की मौत के बाद देश विरोधी नारे लगाने और अन्य राष्ट्र विरोधी गतिविधियों का सहारा लेने वाले "गुमराहियों और अन्य तत्वों" के खिलाफ बडगाम जिले में एक प्राथमिकी दर्ज की गई।

बुधवार शाम को गिलानी की मौत के तुरंत बाद, परिवार के सदस्यों के अनुसार अलगाववादी नेता के शव को पुलिस ने छीन लिया और मृतक की इच्छा के खिलाफ हैदरपोरा के एक कब्रिस्तान में उसके परिवार के सदस्यों की अनुपस्थिति में गुप्त रूप से दफनाया गया। परिवार के सदस्यों का कहना है कि पुलिस ने परिवार की उन महिलाओं से भी बहस की, जिन्होंने उसका शव ले जाने का विरोध किया। जैसे ही गिलानी की मौत की खबर फैली, सरकार ने कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लगा दिए और इंटरनेट और फोन लाइनें बंद कर दीं।

गिलानी की मौत के बाद वीडियो सामने आया जिसमें सैयद अली शाह गिलानी का शव पाकिस्तानी झंडे में लिपटा दिखा।

वरिष्ठ अलगाववादी नेता की मौत के तीसरे दिन भी मुख्य बाजार बंद रहे और सड़कों से यातायात नदारद रहा। सरकार ने कश्मीर में सुरक्षा बलों की भारी तैनाती जारी रखी क्योंकि गिलानी की मौत के तीसरे दिन स्वतःस्फूर्त बंद के रूप में चिह्नित किया गया था।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शनिवार को कहा कि पूरे कश्मीर में स्थिति शांतिपूर्ण है जबकि दर्जनों उपद्रवियों को एहतियातन हिरासत में लिया गया है। यहां जारी एक बयान में पुलिस ने कहा कि पूरे कश्मीर में स्थिति शांतिपूर्ण है और बडगाम के नरकारा इलाके में एक मामूली पथराव के अलावा कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

पुलिस के अनुसार अब तक दर्जनों उपद्रवियों की निवारक गिरफ्तारी सहित कानून और व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए कई निवारक उपाय किए गए हैं। यातायात सामान्य रूप से चलता रहा और घाटी के विभिन्न हिस्सों में ज्यादातर दुकानें खुली रहीं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad