Advertisement

जस्टिस दीपक मिश्रा होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, जस्टिस खेहर का लेंगे स्थान

जस्टिस दीपक मिश्रा सुप्रीम कोर्ट के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) जस्टिस जेएस खेहर का स्थान लेंगे। जस्टिस खेहर 27 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं।
जस्टिस दीपक मिश्रा होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, जस्टिस खेहर का लेंगे स्थान

सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस दीपक मिश्रा भारत के नए चीफ जस्टिस होंगे। दीपक मिश्रा भारत के 45वें चीफ जस्टिस होंगे। समाचार एजेंसी पीटीआई ने कानून मंत्रालय के हवाले से यह जानकारी दी है। जस्टिस मिश्रा 28 अगस्त को भारत के चीफ जस्टिस का पदभार ग्रहण करेंगे।


जस्टिस दीपक मिश्रा सुप्रीम कोर्ट के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) जस्टिस जेएस खेहर का स्थान लेंगे। जस्टिस खेहर 27 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं। जस्टिस दीपक मिश्रा पटना हाईकोर्ट के भी मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस के तौर पर दीपक मिश्रा का कार्याकल 28 अगस्त, 2017 से 2 अक्टूबर, 2018 तक रहेगा।

ओडिशा के रहने वाले जस्टिस मिश्रा का जन्म 3 अक्टूबर 1953 को हुआ था। जस्टिस दीपक मिश्रा ने 1977 में ओडिशा हाईकोर्ट से बतौर वकील करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद 1996 में वह ओडिशा हाईकोर्ट के जज बने। इसके बाद वर्ष 2009 में जस्टिस दीपक मिश्रा ने पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस का पदभार संभाला। फिलहाल दीपक मिश्रा सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जज के पद पर तैनात है।

जस्टिस दीपक मिश्रा कई ऐतिहासिक फैसलों से जुड़े रहे हैं। याकूब मेनन की फांसी की सजा बरकरार रखने से लेकर निर्भया के दोषियों को फांसी की सजा सुनाने तक कई बड़े फैसले इन्होंने दिए हैं। जस्टिस मिश्रा ने ही देशभर के सिनेमाघरों में राष्ट्रीय गान के आदेश जारी किए थे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad