Advertisement

जानिए,क्या है डिजिलॉकर? इस तरह सुरक्षित रख सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य कागजात

अमूमन लोग अपनी गाड़ी लेकर जब सड़कों पर निकलते हैं तब उन्हें अपने पास ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन का...
जानिए,क्या है डिजिलॉकर? इस तरह सुरक्षित रख सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य कागजात

अमूमन लोग अपनी गाड़ी लेकर जब सड़कों पर निकलते हैं तब उन्हें अपने पास ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट साथ रखना होता है, लेक‍न अब इसकी आवश्यकता नहीं होगी। अब एक मोबाइल से ही काम हो जाएगा।

दरअसल, केंद्र सरकार ने कहा है कि यदि आपके ये दस्तावेज आप ने डिजिलॉकर या फिर परिवहन मंत्रालय के ऐप 'एमपरिवहन' में रखी हैं, तेा इसे जरूरत पड़ने पर केवल मोबाइल से ही दिखा सकते हैं।

क्या है डिजिलॉकर?

डिजिलॉकर मोदी सरकार की ओर से शुरू किया गया एक ऐसा डिजिटल लॉकर है, ‌जिसमें आवश्यक कागजात रखा जा सकता है।

कैसे करें इसका इस्तेमाल?

-सबसे पहले https://digilocker.gov.in पर जाना होगा। यहां 'साइन अप' बटन पर क्लिक करना होगा। यहां क्लिक करने के बाद सामने आए बॉक्स में मोबाइल नंबर डालना होगा। जिसके बाद उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को डालने के बाद एक नया विंडो खुलेगा।

-नये विंडो में यूजर नेम और पासवर्ड सेट करना होगा। यूजर नेम के रूप में अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर रखा जा सकता है।

यहां आधार नंबर डालना होगा। जैसे ही आधार नंबर डालेंगे। आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को डालने के बाद आप आगे बढ़ सकते हैं।

यदि मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है, तो ऐसी स्थिति में ओटीपी नहीं आएगा। ऐसे में नीचे दिए गए 'If you can't provide OTP, Click here' पर क्लिक कर सकते हैं।

-इसे क्लिक करने के बाद एक नया विंडो ओपन होगा। इसमें जन्मतिथि डालनी है। इसके साथ ही नाम और लिंग भी बताना है। इसके बाद वेरीफाई पर क्लिक करते ही डिजिलॉकर खाता बनकर तैयार हो जाएगा।

-खाता बनने के बाद 'अपलोड डॉक्यूमेंट्स' के ऑप्शन पर जाकर कागजात अपलोड किया जा सकता है। इन्हें कभी भी डाउनलोड किया जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad