Advertisement

शुरू हुई पीएम मोदी को मिले गिफ्ट्स की नीलामी, जानें आप कैसे खरीद सकते हैं ये स्मृति चिह्न

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब तक मिले स्मृति चिह्नों को नीलाम करने की दो दिवसीय प्रक्रिया रविवार से...
शुरू हुई पीएम मोदी को मिले गिफ्ट्स की नीलामी, जानें आप कैसे खरीद सकते हैं ये स्मृति चिह्न

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब तक मिले स्मृति चिह्नों को नीलाम करने की दो दिवसीय प्रक्रिया रविवार से शुरु हो गई है। अगर आप भी इन उपहारों को खरीदना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। दो दिनों तक चलने वाली नीलामी की प्रक्रिया में कुल 1900 उपहारों को रखा गया है,जिनकी कीमत 100 रुपये से 30 हजार रुपये के बीच है। इन स्मृति चिह्नों में बहुत कुछ खास है लेकिन उनमें सबसे अहम है 1,000 रुपये की छत्रपति शिवाजी महाराज की एक प्रतिमा, जो पहले ही दिन 22000 रुपये में नीलाम हुई। नीलामी के बारे में संस्कृति मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

प्रधानमंत्री को मिले उपहारों की लिस्ट में सबसे महंगा एक स्मृति चिन्ह 2.22 किलोग्राम का सिल्वर प्लेट है, जिसकी कीमत 30,000 रुपये है। बीजेपी के पूर्व सांसद सी नरसिम्हन ने प्रधानमंत्री मोदी को यह उपहार दिया था। नीलामी शुरू होने से पहले संस्कृति मंत्री डॉ महेश शर्मा ने कहा था कि नीलामी के लिए 1900 उपहारों को सामने रखा जाएगा।

आइए बताते हैं कि आप इन स्मृति चिह्नों को कैसे और कहां से खरीद सकते हैं-

इन वस्तुओं को एनजीएमए द्वारा किया जा रहा है नीलाम

पीएम मोदी को मिले इन उपहारों की नीलामी राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए) के द्वारा नीलाम किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा इस नीलामी में मिली रकम का इस्तेमाल नमामि गंगे परियोजना में किया जाएगा। एनजीएमए में दो दिन नीलामी चलेगी और इसकी पूरी प्रक्रिया 28 जनवरी को खत्म होगी।

नहीं बिकने वाली वस्तुओं के लिए 29-31 जनवरी से ई-नीलामी

एनजीएमए ने पहले दिन नीलामी में मिली रकम और सबसे अधिक कीमत पर बिकने वाली वस्तु के बारे में कुछ नहीं बताया है। उन्होंने कहा कि नीलामी के आखिरी दिन सोमवार को अंतिम मूल्यांकन के बाद खुलासा किया जाएगा। नीलामी के दौरान नहीं बिकने वाली शेष वस्तुओं के लिए 29-31 जनवरी से ई-नीलामी होगी।

इस वेबसाइट पर जाकर आप खरीद सकते हैं ये गिफ्ट्स

पीएम मोदी के इन उपहारों को ई-ऑक्‍शन के जरिए https://pmmementos.gov.in/ पर जाकर खरीदा जा सकेगा। वेबसाइट पर नीलाम की जाने वाली वस्तुओं का पूरा विवरण है। स्मृति चिन्ह की कीमत 100 रुपये से 30 हजार रुपये के बीच है। इस साइट पर पीएम को मिली भेंट का पूरा ब्योरा उपलब्ध है। साइट पर हर उपहार का आकार और उसका वजन बताया गया है। प्रधानमंत्री को किसने वह उपहार दिया, इस बारे में भी साइट पर जिक्र किया गया है।

कीमत के आधार पर मिल सकती है उपहारों की जानकारी

कीमत के आधार पर उपहारों के बारे में वेबसाइट पर ज्यादा जानकारी ली जा सकती है। पीतल, चीनी मिट्टी, कपड़ा, कांच, सोना, धातु की सामग्री आदि के आधार पर उपहारों की श्रेणी बनाई गई है। कई उपहारों में राधा-कृष्ण की भी एक मूर्ति है, जिसपर सोने की कोटिंग है। इसकी बेस प्राइस कीमत 20,000 रुपये रखी गई है। 4.76 किलो की यह मूर्ति सूरत में मांडवी नगर पालिका ने प्रधानमंत्री को भेंट की थी। अलग-अलग उपहारों में गौतम बुद्ध की एक प्रतिमा, गोमुख (गंगा का उद्गम स्थल) की त्रिआयामी तस्वीर, महात्मा बसवेश्वर की प्रतिमा, स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा और चांदी चढ़ा शिवलिंग शामिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad