Advertisement

राजस्थान के बीकानेर में क्रैश हुआ एयरफोर्स का मिग-21 फाइटर जेट, पायलट सुरक्षित

भारतीय वायुसेना का मिग-21 फाइटर जेट शुक्रवार को बीकानेर में क्रैश हो गया। हादसे में पायलट ने समय रहते ही...
राजस्थान के बीकानेर में क्रैश हुआ एयरफोर्स का मिग-21 फाइटर जेट, पायलट सुरक्षित

भारतीय वायुसेना का मिग-21 फाइटर जेट शुक्रवार को बीकानेर में क्रैश हो गया। हादसे में पायलट ने समय रहते ही इजेक्ट कर लिया। वह सुरक्षित बताया जा रहा है। मिग-21 ने बीकानेर के नाल एयरबेस से उड़ान भरी थी। जिस दौरान यह हादसा हुआ उस समय मिग-21 नियमित उड़ान अभ्यास पर था।

बताया जा रहा है कि उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद ही पक्षी से टकराने के चलते विमान क्रैश हो गया। एसपी प्रदीप मोहन शर्मा ने लड़ाकू विमान के क्रैश होने की पुष्टि की है। जानकारी के मुताबिक, लड़ाकू विमान का मलबा बीकानेर के शोभासर गांव में गिरा। ग्रामीणों ने आग का गोला बने लड़ाकू विमान को गिरते हुए देखा। उसके बाद प्रशासन को सूचना दी गई।

एक पायलट को पैराशूट से उतरते हुए देखा

हादसे के दौरान मौजदू प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उन्होंने एक पायलट को पैराशूट से उतरते हुए भी देखा। एयरफोर्स के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। वायुसेना ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

पहले भी क्रैश हो चुके हैं मिग

बता दें कि यह हादसा ऐसे वक्त हुआ है जब भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव है। हाल ही में जम्मू-कशीमर के पुलवामा हमले के बाद भारत ने एयरस्ट्राइक की थी इसके बाद पाकिस्तानी विमान भारत में घुस आए थे, जिन्हें खदेड़ते हुए भारत का मिग-21 विमान क्रैश हो गया था।

12 फरवरी को क्रैश हुआ था मिग-27

पिछले महीने 12 फरवरी को जैसलमेर में चल रहे युद्धाभ्यास ‘वायुशक्ति -2019’ के दौरान मिग-27 लड़ाकू विमान क्रैश हो गया था। हादसा तकनीकी खराबी के कारण हुआ। इस हादसे में पायलट सुरक्षित बच गया था। वहीं, 18 जुलाई 2018 को हिमाचल के कांगड़ा में विमान मिग-21 क्रैश हुआ था। इसमें स्क्वॉड्रन लीडर मीत कुमार शहीद हो गए थे।

भारत मिग-21 विमान का तीसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर

गौरतलब है कि रूस और चीन के बाद भारत मिग-21 विमान का तीसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर है। भारत ने इसे 1964 में सुपरसॉनिक फाइटर जेट के रूप में भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad