Advertisement

स्वतंत्रता दिवस के लिए सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश, जानिए इस बार कैसा होगा लाल किले का नजारा

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। इसकी वजह से सभी तरह के सार्वजनिक...
स्वतंत्रता दिवस के लिए सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश, जानिए इस बार कैसा होगा लाल किले का नजारा

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। इसकी वजह से सभी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगी हुई है। इसी बीच स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। इस बार लालकिले पर अलग ही नजारा देखने को मिलेगा। लाल किले की प्राचीर से जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ध्वजारोहण करेंगे और देश के नाम अपना संबोधन देंगे तब वहां कम ही मेहमान नजर आएंगे। 

ऐसे में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए कोविड-19 के मद्देनजर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मंत्रालय ने सभी सरकारी कार्यालयों, राज्यों, राज्यपालों आदि से कहा है कि वे सार्वजनिक आयोजन से बचें और समारोहों के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करें। इस बार बहुत कम मेहमानों को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर न्योता दिया गया है। साथ ही स्कूली बच्चे भी नजर नहीं आएंगे।

इन नियमों का करना होगा पालन

एडवाइजरी के मुताबिक, कोरोना वायरस को देखते हुए, आयोजन करते वक्त हमें सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, उचित सैनिटाइजेशन, पब्लिक गैदरिंग को रोकने जैसे नियमों का पालन करना है। साथ ही, हमें होम मिनिस्ट्री और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी का भी पालन करना है।

इसलिए हमें इस तरह से कार्यक्रमों का आयोजन करना चाहिए, पब्लिक गैदरिंग से बचा जा सके और तकनीकी का इस्तेमाल कर उचित तरीके से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा सके।

लाल किले पर होगा इन कार्यक्रमों का आयोजन

- लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसमें सुरक्षाबल और दिल्ली पुलिस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर देंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री तिरंगा फहराएंगे। इसके बाद राष्ट्रगान होगा और 21 तोपों से सलामी दी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां से देश को संबोधित करेंगे। इसके बाद राष्ट्रगान होगा और तिरंगे के रंग वाले गुब्बारे छोड़े जाएंगे।

- राष्ट्रपति भवन में 'एट होम' रिसेप्शन होगा।

- माना जा रहा है कि इस बार केंद्रीय मंत्रियों, वरिष्ठ वरिष्ठ अधिकारियों और कुछ मेहमानों को ही न्योता दिया जाएगा। इसके अलावा यहां स्कूली बच्चे भी नजर नहीं आएंगे।

राज्य और जिला प्रशासन को रखना होगा इन बातों का ध्यान

राज्य स्तर

- राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में मुख्यमंत्री 9 बजे तिरंगा फहराएंगे। इसके बाद राष्ट्रगान होगा। पुलिस, पैरा मिलिट्री फोर्स, होम गार्ड और और एनसीसी द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। इसके बाद मुख्यमंत्री का भाषण होगा। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम की समाप्ति होगी।

- कोरोना को देखते हुए ज्यादा लोगों को बुलाने पर रोक रहेगी। कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने जैसे नियमों का पालन करना होगा।

- - कोरोना के खिलाफ जंग में अहम भूमिका निभाने वाले कोरोना वॉरियर्स जैसे डॉक्टर, हेल्थ वर्कर, सैनिटाइजेश वर्कर आदि को समारोह के लिए न्यौता भेजा जाएगा। इसके अलावा कोरोना से ठीक हुए कुछ लोगों को भी बुलाया जा सकता है।

जिला स्तर पर

राज्य की तरह ही सुबह 9 बजे जिला अधिकारी तिरंगा फहराएगा। इसके बाद गार्ड ऑफ ऑनर, राष्ट्रगान होगा। इस दौरान जिला अधिकारी स्वतंत्रता दिवस के महत्व और राष्ट्र की अखंडता के बारे में जानकारी देंगे। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम की समाप्ति।

- कोरोना को देखते हुए ज्यादा लोगों को बुलाने पर रोक रहेगी। कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने जैसे नियमों का पालन करना होगा।

- कोरोना के खिलाफ अहम भूमिका निभाने वाले कोरोना वॉरियर्स जैसे डॉक्टर, हेल्थ वर्कर, सैनिटाइजेशन वर्कर आदि को समारोह के लिए न्योता भेजा जाएगा।  इसके अलावा कोरोना से ठीक हुए कुछ लोगों को भी बुलाया जा सकता है। 

- सभी इकाइयों में तिरंगा फहराया जाएगा।

आत्म निर्भर भारत अभियान पर रहेगा फोकस

गृह मंत्रालय ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि आत्म निर्भर भारत अभियान थीम पर फोकस किया जाए। इसके अलावा राज्यपालों, राज्यों और सरकारी कार्यालयों से सार्वजनिक कार्यक्रमों से बचने की सलाह दी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad