Advertisement

आईएनएस विक्रांत फंड मामला: मुंबई पुलिस की ईओडब्ल्यू ने किरीट सोमैया और उनके बेटे के खिलाफ केस को किया बंद

मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने भाजपा नेता किरीट सोमैया और उनके बेटे नील के खिलाफ उनके...
आईएनएस विक्रांत फंड मामला: मुंबई पुलिस की ईओडब्ल्यू ने किरीट सोमैया और उनके बेटे के खिलाफ केस को किया बंद

मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने भाजपा नेता किरीट सोमैया और उनके बेटे नील के खिलाफ उनके 'आईएनएस विक्रांत बचाओ' अभियान के तहत एकत्र किए गए धन के कथित डायवर्जन के लिए दर्ज धोखाधड़ी और आपराधिक विश्वासघात के मामले को बंद कर दिया है। 


उन्होंने बताया कि मामले की जांच करने वाले ईओडब्ल्यू के अधिकारियों ने बुधवार को एक स्थानीय अदालत के समक्ष क्लोजर रिपोर्ट सौंपी।

ऐसे आरोप थे कि सोमैया और कुछ अन्य लोगों ने सेवामुक्त किए गए नौसैनिक विमानवाहक पोत विक्रांत की बहाली के लिए 57 करोड़ रुपये से अधिक एकत्र किए थे। हालांकि, महाराष्ट्र के राज्यपाल के सचिव कार्यालय में राशि जमा करने के बजाय, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता ने कथित रूप से धन की हेराफेरी की।

उन्होंने कहा, "जांच में, पुलिस को सोमैया और उनके बेटे के खिलाफ मामले में कोई आपराधिकता नहीं मिली, जिसके बाद सी-समरी (क्लोजर) रिपोर्ट दायर की गई।"

सोमैया परिवार के खिलाफ ट्रॉम्बे पुलिस स्टेशन में इस साल अप्रैल में पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) एक पूर्व सैन्यकर्मी की शिकायत के आधार पर दर्ज की गई थी, जिसने दावा किया था कि उसने अभियान के लिए 2013 में 2,000 रुपये दान किए थे।

शिकायतकर्ता ने आईएनएस विक्रांत को बचाने के अभियान के तहत एकत्रित धन की हेराफेरी का आरोप लगाया था।

1961 में कमीशन किया गया, आईएनएस विक्रांत, भारतीय नौसेना का एक राजसी-श्रेणी का विमानवाहक पोत है, जिसने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पूर्वी पाकिस्तान की नौसैनिक नाकाबंदी को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसे 1997 में सेवामुक्त कर दिया गया था। लेकिन जनवरी 2014 में, जहाज को एक ऑनलाइन नीलामी के माध्यम से बेच दिया गया और उसी साल नवंबर में इसे खत्म कर दिया गया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad