Advertisement

क्या जल्द सुलझेगा नागालैंड मुद्दा? नागा शांति वार्ता के लिए नागालैंड पहुंचे केंद्र के वार्ताकार

नागा शांति वार्ता के लिए केंद्र के वार्ताकार, एके मिश्रा सोमवार को यहां पहुंचे और नगा राजनीतिक मुद्दे...
क्या जल्द सुलझेगा नागालैंड मुद्दा? नागा शांति वार्ता के लिए नागालैंड पहुंचे केंद्र के वार्ताकार

नागा शांति वार्ता के लिए केंद्र के वार्ताकार, एके मिश्रा सोमवार को यहां पहुंचे और नगा राजनीतिक मुद्दे को हल करने के लिए अपने सप्ताह भर के प्रवास के दौरान एनएससीएन (आईएम) के महासचिव थुइंगलेंग मुइवा और संगठन के अन्य नेताओं से उनके कैंप हेब्रोन में मिलने की संभावना है।

यदि बैठक होती है तो यह पहली बार होगा कि नगा मुद्दे पर बातचीत एनएससीएन (आईएम) शिविर के अंदर होगी।

सूत्रों ने कहा कि मिश्रा, जिनके लिए वार्ताकार का पद संभालने के बाद से यह दूसरी यात्रा होगी, के एनएससीएन (आईएम) मुख्यालय जाने की संभावना है क्योंकि मुइवा बीमार हैं।
सूत्रों ने कहा कि वार्ताकार नगा राष्ट्रीय राजनीतिक समूहों (एनएनपीजी) की कार्यसमिति से भी मुलाकात करेगा, जिसमें कम से कम आठ नागा समूह शामिल हैं।

केंद्र 1997 से एनएससीएन (आईएम) और 2017 से एनएनपीजी के साथ अलग-अलग बातचीत कर रहा है। इसने 3 अगस्त, 2015 को एनएससीएन (आईएम) के साथ फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए और 17 नवंबर, 2017 को एनएनपीजी के साथ एक सहमत स्थिति पर हस्ताक्षर किए।

हालांकि, एनएससीएन (आईएम) के नागाओं के लिए अलग ध्वज और संविधान की अपनी मांग पर अडिग रहने के कारण आज तक कोई अंतिम समाधान हासिल नहीं हुआ है।

अधिकारियों ने कहा कि मिश्रा नगा राजनीतिक मुद्दे पर राज्य सरकार की कोर कमेटी से भी मुलाकात करेंगे, जिसके प्रमुख मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो और नगा नागरिक समाज हैं।

इंटेलिजेंस ब्यूरो के पूर्व विशेष निदेशक मिश्रा ने तत्कालीन वार्ताकार, नागालैंड के पूर्व राज्यपाल आर एन रवि का स्थान लिया, जिन्हें पिछले साल सितंबर में तमिलनाडु के राज्यपाल के रूप में स्थानांतरित किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad