Advertisement

हेराल्ड मामला: ईडी ने यंग इंडियन के कार्यालय की तलाशी ली; कांग्रेस नेता खड़गे से 7 घंटे तक पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को यंग इंडियन के कार्यालय पर छापेमारी की और नेशनल हेराल्ड मामले से जुड़ी...
हेराल्ड मामला: ईडी ने यंग इंडियन के कार्यालय की तलाशी ली; कांग्रेस नेता खड़गे से 7 घंटे तक पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को यंग इंडियन के कार्यालय पर छापेमारी की और नेशनल हेराल्ड मामले से जुड़ी चल रही मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से सात घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की।

राज्यसभा में विपक्ष के 80 वर्षीय नेता दोपहर करीब 12:40 बजे आईटीओ के पास बहादुर शाह जफर मार्ग स्थित हेराल्ड हाउस भवन पहुंचे और एजेंसी के सम्मन पर
कंपनी के मुख्य पदाधिकारी होने की अपनी क्षमता में ईडी अधिकारियों से मिले, जिसने यंग इंडियन पर छापे के दौरान उनकी उपस्थिति की मांग की थी।

खड़गे को रात करीब साढ़े आठ बजे अपने निजी स्टाफ के सदस्यों के साथ इमारत से बाहर निकलते देखा गया।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने जाते समय संवाददाताओं से कहा कि वह बयान नहीं दे सकते क्योंकि यह एक जांच है।

यंग इंडियन कांग्रेस द्वारा प्रचारित नेशनल हेराल्ड अखबार की होल्डिंग कंपनी है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी वाईआई के प्रमोटरों और बहुमत शेयरधारकों में से हैं। अपने बेटे की तरह कांग्रेस अध्यक्ष के पास भी 38 फीसदी हिस्सेदारी है।

संघीय एजेंसी ने चार मंजिला हेराल्ड हाउस भवन के भूतल पर स्थित वाईआई के एकल कमरे के कार्यालय में "सबूत संरक्षित" करने के लिए एक अस्थायी मुहर लगाई थी, क्योंकि यह पिछले दो दिनों के दौरान इसे खोज नहीं सका क्योंकि यह ताला लगा हुआ था और अधिकृत प्रतिनिधि उपलब्ध नहीं थे।

अधिकारियों ने कहा कि ईडी ने खड़गे से पूछताछ की और धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत वाईआई के सीईओ और प्रधान अधिकारी के रूप में उनका बयान दर्ज किया। उन्होंने तलाशी और जब्ती ज्ञापन पर उनके हस्ताक्षर भी लिए।

ईडी द्वारा अप्रैल में अपने मुख्यालय में खड़गे से पूछताछ की गई थी, तब उन्होंने कहा था कि उन्होंने अपने बयान के दौरान एजेंसी को “सबूत” दिए थे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी प्रवक्ता जयराम रमेश ने कहा कि खड़गे के खिलाफ कार्रवाई "उत्पीड़न के अलावा कुछ नहीं" है।

नेशनल हेराल्ड अखबार और वेब पोर्टल का कार्यालय, जहां संपादकीय और प्रशासनिक कर्मचारी काम करते हैं, हेराल्ड हाउस भवन की चौथी मंजिल पर स्थित है।

नेशनल हेराल्ड अखबार एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) द्वारा प्रकाशित किया जाता है और वाईआई इसकी होल्डिंग कंपनी है। समाचार पत्र कार्यालय एजेएल के नाम से पंजीकृत है।

ईडी ने नेशनल हेराल्ड-एजेएल-यंग इंडियन सौदे में चल रही मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत मंगलवार को हेराल्ड हाउस सहित एक दर्जन स्थानों पर छापेमारी की थी।

एजेंसी के अधिकारी बुधवार की तड़के कुछ दस्तावेज और डिजिटल डेटा एकत्र करने के बाद परिसर से निकल गए थे और कुछ कर्मचारियों से पूछताछ की थी।

एजेंसी ने इस मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (जुलाई में) और उनके सांसद बेटे राहुल गांधी (जून में) से दिल्ली में अपने मुख्यालय में, पार्टी नेता पवन बंसल से अप्रैल में हाई-प्रोफाइल पूछताछ की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad