Advertisement

'वही सामान खरीदें, जिसमें देशवासी का पसीना हो', जानिए 'मन की बात' में और क्या-क्या बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर बार की तरह मन की बात कर देशवासियों को संबोधित किया। पीएम के मन की बात...
'वही सामान खरीदें, जिसमें देशवासी का पसीना हो', जानिए 'मन की बात' में और क्या-क्या बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर बार की तरह मन की बात कर देशवासियों को संबोधित किया। पीएम के मन की बात कार्यक्रम का यह 106वां एपिसोड है और पीएम ने इस बार त्योहारों पर चर्चा से शुरुआत की।

पीएम मोदी ने कहा कि पूरे देश में त्योहारों को लेकर उमंग है। मैं देशवासियों को आने वाले त्योहारों की बधाई देना चाहता हूं। मन की बात के 106वें एपिसोड के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस बार त्योहारों की शुरुआत से पहले ही बाजारों में रौनक दिखने लगी है, लेकिन इसमें खास बात यह है कि वोकल फॉर लोकल का असर दिख रहा है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हर बार की तरह इस बार भी त्योहारों के दौरान हमारी प्राथमिकता 'वोकल फॉर लोकल' होनी चाहिए।

दिल्ली में बनेगी 'अमृत वाटिका'

पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने पिछले दिनों देश के हर गांव से, हर घर से मिट्टी संग्रह करने का आग्रह किया था। हर घर से मिट्टी संग्रह करने के बाद उसे कलश में रखा गया और फिर अमृत कलश यात्राएं निकाली गईं। देश के कोने-कोने से एकत्रित की गई ये माटी, ये हजारों अमृत कलश यात्राएं अब दिल्ली पहुंच रही हैं। उन्होंने कहा कि यहां दिल्ली में उस मिट्टी को एक विशाल भारत कलश में डाला जाएगा और इसी पवित्र मिट्टी से दिल्ली में 'अमृत वाटिका' का निर्माण होगा।

दिल्ली में खादी की रिकॉर्ड बिक्री

पीएम ने इसी के साथ गांधी जयंती के अवसर पर खादी की बिक्री की बात की। पीएम ने कहा कि अब खादी को लेकर लोगों में क्रेज पैदा हुआ है और दिल्ली में इसका असर दिखा है, जहां खादी की रिकॉर्ड बिक्री हुई है। पीएम ने कहा कि कनॉट प्लेस में एक ही खादी स्टोर में, एक ही दिन में डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा का सामान लोगों ने खरीदा। इस महीने चल रहे खादी महोत्सव में एक बार फिर बिक्री के अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पीएम ने आगे कहा कि खादी की बिक्री से केवल शहर को नहीं गांव को भी होता है। इसकी बिक्री से बुनकर, हस्तशिल्प कारीगर से लेकर किसानों तक को फायदा होता है।

31 अक्टूबर को रखी जाएगी 'मेरा युवा भारत' संगठन की नींव

पीएम ने कहा कि 31 अक्टूबर का दिन हम सभी के लिए बहुत विशेष होता है। इस दिन हमारे लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जन्म जयंती मनाते हैं। हम भारतवासी, उन्हें कई वजहों से याद करते हैं और श्रद्धापूर्वक नमन करते हैं।

पीएम ने आगे कहा कि सरदार साहब की जन्मजयन्ती के दिन बहुत बड़े राष्ट्रव्यापी संगठन की नींव रखी जा रही है और इस संगठन का नाम- मेरा युवा भारत, यानी MYBharat संगठन होगा। पीएम ने कहा कि यह संगठन भारत के युवाओं को राष्ट्रनिर्माण के विभिन्न आयोजनों में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर देगा।

पैरा एशियन गेम्स के खिलाड़ियों को दी बधाई

पीएम मोदी ने कहा कि इस समय देश में स्पोर्ट्स का भी परचम लहरा रहा है। पिछले दिनों एशियन गेम्स के बाद पैरा एशियन गेम्स में भी भारतीय खिलाड़ियों ने जबरदस्त कामयाबी हासिल की। इन देशों में भारत ने 111 मेडल जीतकर एक नया इतिहास रच दिया। मैं पैरा एशियन गेम्स में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

15 नवंबर को पूरा देश जनजातीय गौरव दिवस मनाएगा

जनजातीय समुदाय को लेकर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 15 नवंबर को पूरा देश जनजातीय गौरव दिवस मनाएगा। यह विशेष दिन भगवान बिरसा मुंडा की जन्म-जयंती से जुड़ा है। भगवान बिरसा मुंडा हम सब के दिलों में बसते हैं। उन्होंने कहा कि सच्चा साहस क्या है और अपनी संकल्प शक्ति पर अडिम रहना किसे कहते हैं, ये हम उनके जीवन से सीख सकते हैं।

दुनिया का बड़ा मैन्यूफेक्चरिंग हब बन रहा भारत: पीएम मोदी

मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया का बड़ा मैन्यूफेक्चरिंग हब बन रहा है। कई बड़े ब्रांड यहीं पर अपने प्रोडक्ट को तैयार कर रहे हैं। अगर हम उन प्रोडक्ट को अपनाते हैं, तो मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलता है। ये भी लोकल फॉर वोकल ही होना है। उन्होंने कहा कि प्रोडक्ट को खरीदते समय यूपीआई का इस्तेमाल करें। इसे जीवन में एक आदत बना लें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad