Advertisement

विरोधाभासों को योग से खत्म करने की जरूरत: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत ने हमेशा एकता, अपनाने और गले लगाने वाली परंपराओं का...
विरोधाभासों को योग से खत्म करने की जरूरत: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत ने हमेशा एकता, अपनाने और गले लगाने वाली परंपराओं का पोषण किया है। उन्होंने योग के माध्यम से विरोधाभासों, बाधाओं और प्रतिरोधों को खत्म करने की जोरदार अपील की।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एक वीडियो संदेश में मोदी ने कहा कि भारतीयों ने नए विचारों का स्वागत किया है, उनका संरक्षण किया है और देश की समृद्ध विविधता का जश्न मनाया है।

योग ऐसी भावनाओं को मजबूत करता है, आंतरिक दृष्टि का विस्तार करता है और हमें उस चेतना से जोड़ता है जो हमें जीव के प्रेम का आधार देते हुए जीव की एकता का एहसास कराती है।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मध्य प्रदेश के जबलपुर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के राष्ट्रीय उत्सव का नेतृत्व किया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला संसद भवन परिसर में जश्न में शामिल हुए जबकि केंद्रीय मंत्रियों ने विभिन्न शहरों में योगाभ्यास किया।

मोदी ने कहा, "हमें योग के माध्यम से अपने अंतर्विरोधों, रुकावटों और प्रतिरोधों को खत्म करना है। हमें 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की भावना को दुनिया के सामने एक उदाहरण के रूप में पेश करना है।"

प्रधानमंत्री अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा पर हैं और बुधवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे।

मोदी ने कहा कि इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस विशेष है क्योंकि आर्कटिक और अंटार्कटिका में भारत के अनुसंधान केंद्रों के शोधकर्ता भी समारोह में भाग ले रहे थे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 'ओशन रिंग ऑफ योग' का विचार योग दिवस को और भी खास बनाता है क्योंकि यह योग के विचार और समुद्र के विस्तार के आपसी संबंध पर आधारित है।
उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस अनोखे उत्सव में देश और दुनिया के करोड़ों लोगों का इतने सहज तरीके से शामिल होना योग की विशालता और प्रसिद्धि को दर्शाता है।
2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पेश किए गए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के प्रस्ताव का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, "भारत के आह्वान पर 180 से अधिक देशों का एक साथ आना ऐतिहासिक और अभूतपूर्व है।"

प्रधानमंत्री ने कहा, "जो हमें एकजुट करता है वह योग है," यह कहते हुए कि योग का प्रचार इस विचार का विस्तार है कि पूरी दुनिया एक परिवार के रूप में शामिल है।
उन्होंने कहा, "आज पूरी दुनिया में करोड़ों लोग 'वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग' की थीम पर एक साथ योग कर रहे हैं।"
प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि योग एक स्वस्थ और शक्तिशाली समाज का निर्माण करता है जहां सामूहिक ऊर्जा कई गुना अधिक होती है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad