Advertisement

नए साल के जश्न को लगी 'ओमिक्रोन' की नजर, कई राज्यों में लगी पाबंदियां, पार्टी करने से पहले जान लें ये गाइडलाइंस

नए साल के जश्न को इस बार कोरोना संक्रमण की नजर लग गई है। देश में कोविड-19 के लगातार बढ़ते मामले और नए...
नए साल के जश्न को लगी 'ओमिक्रोन' की नजर, कई राज्यों में लगी पाबंदियां, पार्टी करने से पहले जान लें ये गाइडलाइंस

नए साल के जश्न को इस बार कोरोना संक्रमण की नजर लग गई है। देश में कोविड-19 के लगातार बढ़ते मामले और नए वेरिएंट के प्रकोप के बीच सरकार ने कुछ पाबंदियां लगाई है। यदि आप दिल्ली या उसके आस-पास के इलाकों में रहते हैं और इस नए साल को लेकर कोई प्लानिंग कर रहे हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें और सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें-

राजधानी के हालात

राष्ट्रीय राजधानी में ओमिक्रोन मामलों के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचने के साथ, दिल्ली सरकार ने शहर में येलो अलर्ट जारी किया है। शहर में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है। नए प्रतिबंधों के साथ, रेस्तरां, बार और होटलों को 50 प्रतिशत क्षमता पर संचालित करने के लिए कहा गया है। दिल्ली पुलिस ने एक नए नियम में कहा है कि कनॉट प्लेस सहित शहर के वाणिज्यिक क्षेत्रों में और उसके आसपास यातायात को विनियमित करने के लिए विस्तृत योजना बनाई गई है। कनॉट प्लेस के आसपास यातायात प्रतिबंध रात 8 बजे से लागू होगा। “दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के नवीनतम आदेशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा और 31 दिसंबर को रात 8 बजे से कनॉट प्लेस के आसपास के क्षेत्र में नए साल के समारोह के समापन तक निम्नलिखित प्रतिबंध लगाए जाएंगे। यह सभी निजी और सार्वजनिक परिवहन वाहनों पर लागू होगा, जेसीपी (यातायात) विवेक किशोर ने कहा कि शहर में किसी भी सार्वजनिक या सांस्कृतिक सभा की अनुमति नहीं होगी।

मुंबई 

मुंबई में कोविड के 2,500 से अधिक मामले बढ़ने के साथ, महाराष्ट्र सरकार ने नए साल के दिशानिर्देश जारी किए हैं जो रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक किसी भी तरह की आवाजाही पर रोक लगाएंगे। एक क्षेत्र में पांच से अधिक लोगों को अनुमति नहीं दी जाएगी। एक नजदीकी स्थान के अंदर सभाओं को 50 प्रतिशत क्षमता पर देखा जाएगा, जबकि खुले स्थानों में 25 प्रतिशत की क्षमता पर सभाओं को अनुमति दी जाएगी। लोगों से मरीन ड्राइव, गिरगाम चौपाटी, जुहू बीच और गेटवे ऑफ इंडिया जैसे लोकप्रिय स्थानों पर जाने से बचने का आग्रह किया गया है और पार्क, उद्यान और वरिष्ठ नागरिकों को घर पर ही रहना चाहिए। इन स्थानों पर इकट्ठा होने से सामाजिक दूरी बनाए रखनी चाहिए और नए साल की पूर्व संध्या पर किसी भी प्रकार की धार्मिक और सांस्कृतिक सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। रेस्टोरेंट, जिम, सिनेमाघर को 50 फीसदी क्षमता पर संचालित करने का निर्देश दिया गया है।

तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार ने नए नियम की पूर्व संध्या पर सख्ती से पालन करने के लिए नए नियमों का एक सेट बनाया है। तमिलनाडु के डीजीपी ने कहा कि समुद्र तटों और सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी समारोह की अनुमति नहीं दी जाएगी। सरकार ने आगे कहा कि कमर्शियल हब में रात 9 बजे से किसी भी नए साल के जश्न की अनुमति नहीं दी जाएगी। रिसॉर्ट्स, फार्महाउस, क्लब और कन्वेंशन सेंटरों को व्यावसायिक आयोजनों पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया गया है। होटल और रेस्तरां को मौजूदा एसओपी का पालन करना होगा और रात 11 बजे तक पूरा करना होगा।

केरल

केरल ने रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक 2 जनवरी तक रात का कर्फ्यू लगाया है। नए दिशानिर्देशों के अनुसार, राज्य में 31 दिसंबर को रात 10 बजे के बाद किसी भी समारोह की अनुमति नहीं दी जाएगी। मॉल, पब, रेस्तरां जैसे स्थानों पर, जहां बड़ी सभाओं को आकर्षित करने की संभावना है, सेक्टोरल मजिस्ट्रेट और पुलिस द्वारा निगरानी की जाएगी। नए साल के जश्न के दौरान कोई बड़ी सभा न हो इसके लिए एक अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। रेस्टोरेंट, पब और बार 50 फीसदी क्षमता से चलेंगे।

गोवा

गोवा सरकार ने पार्टियों में प्रवेश करने के लिए लोगों के लिए कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट या पूरी तरह से टीकाकरण प्रमाण पत्र ले जाना अनिवार्य कर दिया है। हालांकि, राज्य में कोई रात का कर्फ्यू नहीं लगाया गया है।

पुदुचेरी

मद्रास हाईकोर्ट ने 31 दिसंबर की रात 10 बजे से 1 जनवरी की सुबह 1 बजे तक शराब की बिक्री पर रोक लगा दी है। होटल, बार और रेस्तरां को उन लोगों के प्रवेश की अनुमति देने का निर्देश दिया गया है, जिन्हें कोविड -19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

ओडिशा

ओडिशा सरकार ने नए साल की पूर्व संध्या को देखते हुए अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। प्रतिबंध 2 जनवरी तक लगाए गए हैं। राज्य ने राज्य भर में होटल, क्लब, रेस्तरां, पार्क, कन्वेंशन हॉल और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर नए साल पर रात के जश्न पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad