Advertisement

एनएचआरसी ने लिया तेलंगाना एनकाउंटर का संज्ञान, कहा- मामले की 'बहुत सावधानी' से जांच की जरूरत

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने शुक्रवार को तेलंगाना में बलात्कार के आरोपियों के पुलिस...
एनएचआरसी ने लिया तेलंगाना एनकाउंटर का संज्ञान, कहा- मामले की 'बहुत सावधानी' से जांच की जरूरत

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने शुक्रवार को तेलंगाना में बलात्कार के आरोपियों के पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने के मामले का संज्ञान लिया है। आयोग ने कहा कि इस मामले की बहुत सावधानी से जांच की आवश्यकता है। पुलिस के मुताबिक, महिला पशुचिकित्सक के साथ बलात्कार और हत्या के आरोप में गिरफ्तार किए गए मोहम्मद आरिफ, नवीन, शिवा और चेन्नेकशवुलु - चंदनपल्ली, शादनगर में आज तड़के 3 बजे से सुबह 6 बजे के बीच पुलिस मुठभेड़ में मारे गए ।

एनएचआरसी ने अपने महानिदेशक (जांच) को तुरंत मामले की जांच के लिए एक टीम भेजने को कहा है। एक एसएसपी की अध्यक्षता में आयोग के जांच प्रभाग की टीम जल्द से जल्द अपनी रिपोर्ट सौंपेंगी।

गौरतलब है कि चारों आरोपी गिरफ्त में थे और न्यायिक हिरासत में थे। उन्हें हैदराबाद के चेरलापल्ली सेंट्रल जेल में उच्च-सुरक्षा कक्षों में रखा गया था।

कानून के अनुसार दंडित किया जाना था

आयोग ने कहा कि मुठभेड़ से संकेत मिलता है कि "पुलिस कर्मियों को ठीक से सतर्क और किसी भी अप्रिय गतिविधि के लिए तैयार नहीं किया गया था"  जिससे चारों की मौत हो गई। आयोग ने कहा, "यदि गिरफ्तार किए गए व्यक्ति वास्तव में दोषी थे, तो उन्हें सक्षम न्यायालय के निर्देशों के अनुसार कानून के तहत दंडित किया जाना था।"

इसमें कहा गया है कि पुलिस कर्मियों के साथ कथित मुठभेड़ में चार लोगों की मौत उनकी हिरासत में हुई, यह आयोग के लिए चिंता का विषय है। ऐसी परिस्थितियां निश्चित रूप से समाज को एक गलत संदेश देंगी।

मानवाधिकार का रखें ध्यान

आयोग ने कहा, "आयोग ने पहले ही अपना विचार व्यक्त कर दिया है कि पुलिस अधिकारियों में ऐसी ‌किसी स्थिति का तुरंत जवाब देने के लिए" मानक संचालन प्रक्रिया " का अभाव है। हम सभी कानून लागू करने वाली एजेंसियों से अनुरोध कर रहे हैं कि वे गिरफ्तार किए गए या हिरासत में लिए गए लोगों के साथ व्यवहार करते समय मानवाधिकारों के कोण को अपने विचार में रखें।" आयोग ने कहा कि कानून के समक्ष जीवन और समानता के अधिकार संविधान द्वारा प्रदत्त मूल मानवाधिकार हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad