Advertisement

‘डी-कंपनी’ ने भारत में आतंकवादी कृत्यों के लिए हवाला के जरिए पैसा भेजा : एनआईए का दावा

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आरोप लगाया है कि भगोड़े अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम ने भारत में...
‘डी-कंपनी’ ने भारत में आतंकवादी कृत्यों के लिए हवाला के जरिए पैसा भेजा : एनआईए का दावा

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आरोप लगाया है कि भगोड़े अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम ने भारत में 'डी-कंपनी' की आतंकवादी गतिविधियों को सहायता देने से संबंधित एक मामले में गिरफ्तार आरोपियों को हवाला चैनलों के माध्यम से "बड़ी रकम" भेजी थी।


ये गतिविधियां लोगों में डर पैदा करने के लिए मुंबई और भारत के अन्य हिस्सों में आतंकवादी हमले करने से संबंधित हैं। जांच एजेंसी ने आगे दावा किया कि डी-कंपनी ने राजनीतिक नेताओं और व्यापारियों सहित प्रतिष्ठित हस्तियों पर हमला करके भारत के लोगों में आतंक फैलाने के लिए एक विशेष इकाई की स्थापना की है।

एनआईए ने ये दावे पिछले हफ्ते यहां एक विशेष अदालत के समक्ष एक वैश्विक आतंकवादी नेटवर्क और एक अंतरराष्ट्रीय संगठित आपराधिक सिंडिकेट, डी-कंपनी से संबंधित मामले में दायर एक आरोप पत्र में किए हैं, जिसके बारे में उसने दावा किया था कि वह भारत में विभिन्न आतंकवादी और आपराधिक गतिविधियों में शामिल है।
डी-कंपनी अंडरवर्ल्ड डॉन के नेटवर्क और भारत में सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक दाऊद इब्राहिम को संदर्भित करती है।

चार्जशीट में इब्राहिम और उसके करीबी छोटा शकील को वांछित आरोपी के तौर पर दिखाया गया है, जिसमें एनआईए ने पांच आरोपियों को नामजद किया है। मामले में चार्जशीट किए गए तीन अन्य लोगों में आरिफ अबुबकर शेख, शब्बीर अबुबकर शेख और मोहम्मद सलीम कुरैशी हैं - सभी मुंबई निवासी हैं और इस मामले में गिरफ्तार किए गए हैं।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने दावा किया कि जांच के दौरान एकत्र किए गए सबूतों से पता चला है कि गिरफ्तार और वांछित आरोपी एक आतंकवादी गिरोह के रूप में काम करने वाले एक संगठित अपराध सिंडिकेट के "सक्रिय सदस्य" हैं।

एनआईए ने कहा, "यह स्थापित किया गया है कि गिरफ्तार आरोपी व्यक्तियों को विदेशों में स्थित फरार आरोपी से हवाला (पैसे स्थानांतरित करने का एक अवैध तरीका) के माध्यम से भारी मात्रा में धन प्राप्त हुआ। यह गवाह के बयान और फरार वांछित आरोपी के पिछले आचरण से स्पष्ट है ( इब्राहिम और शकील) कि पैसा मुंबई और भारत के अन्य हिस्सों में कुछ बड़ी / सनसनीखेज घटनाओं (आतंकवादी कृत्यों) की योजना बनाने और ट्रिगर करने के लिए है ताकि लोगों के मन में आतंक और दहशत पैदा हो।"

इसके अलावा, जांच से पता चला कि गिरफ्तार आरोपी आरिफ शेख और शब्बीर शेख को पाकिस्तान से दुबई होते हुए मुंबई के लिए हवाला चैनल के जरिए 25 लाख रुपये नकद भेजे गए थे।

जांच एजेंसी ने दावा किया कि गिरफ्तार किए गए दोनों को शकील से इब्राहिम के कहने पर धन प्राप्त हुआ था जो आतंकवाद की कार्यवाही थी।

इसने आगे आरोप लगाया कि इब्राहिम और उसके सहयोगियों के तहत डी-कंपनी ने विस्फोटक / आग्नेयास्त्रों और अन्य घातक हथियारों का उपयोग करके, राजनीतिक नेताओं और व्यापारियों सहित भारत में प्रतिष्ठित हस्तियों पर हमला करके लोगों में आतंक फैलाने के लिए एक विशेष इकाई की स्थापना की है।

एनआईए ने कहा कि गिरोह घटनाओं को भड़काने और ट्रिगर करने की योजना बना रहा था, जिससे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, मुंबई और अन्य प्रमुख शहरों सहित भारत के विभिन्न हिस्सों में हिंसा की शुरुआत हो सकती है।

आतंकवाद विरोधी एजेंसी ने कहा कि उसकी जांच से यह भी पता चला है कि गिरफ्तार आरोपी और संगठित अपराध सिंडिकेट के अन्य सदस्यों द्वारा की गई अवैध गतिविधियों की प्रकृति केवल आर्थिक लाभ प्राप्त करने तक ही सीमित नहीं थी, बल्कि अनुचित आर्थिक या अन्य लाभ प्राप्त करने के लिए भी थी।

एनआईए की जांच से पता चला है कि 2011 में और उसके बाद आरोपी सलीम कुरैशी ने शकील और इब्राहिम के निर्देश पर पीड़ितों को धमकाकर मुंबई में दो फ्लैटों के अनाम मूल आवंटन पत्र हड़प लिए थे।

एनआईए ने कहा कि लगभग 2.70 करोड़ रुपये के फ्लैटों को पीड़ितों से जबरन वसूली की मांग के आश्वासन के रूप में लिया गया था।

इसी तरह 'सलीम फ्रूट' के नाम से मशहूर कुरैशी ने एक अन्य पीड़ित को मौत और गंभीर चोट के डर से फंसाकर उससे 53.75 लाख रुपये की जबरन वसूली की थी। कुरैशी डी-कंपनी की आतंकवाद और आपराधिक गतिविधियों को संभालने वाले मुख्य व्यक्तियों में से एक था।
एनआईए ने दावा किया कि ऐसे कई उदाहरण हैं, जिनमें गिरफ्तार और वांछित आरोपी पैसे की उगाही करके डी-कंपनी की गतिविधियों को आगे बढ़ा रहे थे और इस तरह आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन जुटा रहे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad