Advertisement

गडकरी बोले- एक साल के भीतर इन जगहों से हट जाएंगे टोल, गाड़ियों में लगेगा GPS; जानिए- फिर कैसे होगा भुगतान

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा है कि पिछली सरकारों के दौरान...
गडकरी बोले- एक साल के भीतर इन जगहों से हट जाएंगे टोल, गाड़ियों में लगेगा GPS; जानिए- फिर कैसे होगा भुगतान

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा है कि पिछली सरकारों के दौरान कई स्थानों पर शहरी इलाकों के भीतर टोल बनाए गए। जो ‘गलत और अन्यायपूर्ण’ हैं। इन्हें हटाने का कार्य एक साल में पूरा हो जायेगा।

गाड़ियों में लगेगा जीपीएस सिस्टम- गडकरी

गडकरी ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान गुरजीत औजला, दीपक बैज और कुंवर दानिश अली के पूरक प्रश्नों के उत्तर में ये जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि शहरों के भीतर से पहले बनाए गए टोल को एक साल में हटा दिए जाएंगे। इस तरह के टोल में ‘चोरियां’ बहुत होती थीं। उन्होंने कहा कि अब गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा जिसकी मदद से टोल शुल्क का भुगतान हो सकेगा और इसके बाद शहर के अंदर इस तरह के टोल की जरूरत नहीं होगी। गडकरी ने कहा, ‘‘इस तरह के टोल को शहरों के अंदर से हटाने का काम एक साल में पूरा हो जाएगा।’’

रायपुर से विशाखापट्नम के बीच ग्रीन हाईवे को मंजूरी- गडकरी

एक अन्य सवाल के जवाब में गडकरी ने कहा, ‘‘90 फीसदी जमीन अधिग्रहण किए बिना हम परियोजना आवंटित नहीं करते। जमीन का अधिग्रहण करने के बाद विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाती है।’’ गडकरी ने दीपक बैज के पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि रायपुर से विशाखापट्नम के बीच ग्रीन हाईवे को मंजूरी दी गई है. काम शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि, करीब डेढ़ साल में काम पूरा होने की संभावना है और इससे कई राज्यों के लोगों को फायदा होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad