Advertisement

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 223 हुई

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। अब तक इस वायरस ने कई हजार बेगुनाहों की जान ले ली...
भारत में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 223 हुई

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। अब तक इस वायरस ने कई हजार बेगुनाहों की जान ले ली है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 10 हजार से अधिक हो गई है। वहीं, भारत की बात की जाए तो देश में कोरोना वायरस के पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 223 हो गई है जबकि पांच लोगों की मौत हो गई है। संक्रमित लोगों में 32 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। हालांकि कोरोना से अब तक 20 लोग ठीक भी हो गए हैं। देश में सबसे अधिक संक्रमित लोगों की संख्या महाराष्ट्र में है। यहां 47 लोगों का इलाज चल रहा है। वहीं केरल में 28 लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है। अन्य राज्यों की बात करें तो दिल्ली में 17, उत्तर प्रदेश में 19, कर्नाटक में 15, लद्दाख में 10, पश्चिम बंगाल में 1, हरियाणा में 17, छत्तीसगढ़ में 1 और गुजरात में दो लोग शामिल हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा है कि अब तक देश में कोरोना वायरस के 223 मामलों की पुष्टी हो चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार इनमें 32 विदेशी नागरिक शामिल हैं। मंत्रालय के अनुसार, ‘‘ देश में कोविड-19 के अभी 171 मामले हैं।’’ इसके अलावा 20 लोग वे हैं, जो ठीक हो गये हैं या उन्हें छुट्टी दे दी गई है जबकि चार लोगों की मौत हो गई है।  कोरोना वायरस से अब तक चार लोगों की मौत हुई है जो दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र और पंजाब के रहने वाले थे। वहीं, दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2 लाख 36 हजार के पार हो गई है। इसके अलावा, दुनियाभर में करीब आठ ज्यादा लोग मर चुके हैं। कोरोना से मौत के मामले ने इटली ने चीन को भी पछाड़ दिया है।

गुजरात में तीन और मामले

गुजरात सरकार की स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की प्रमुख सचिव, जयंती रवि ने बताया कि अहमदाबाद में 2 और वडोदरा के 1 शख्स कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। वडोदरा का रहाने वाला मरीज स्पेन से लौटा था, जबकि अहमदाबाद के दोनों लोग फिनलैंड और न्यूयॉर्क की यात्रा से लौटे थे।

भारत में कहां कितने मामले सामने आए

दिल्ली में कोरोना से संक्रमण के अब तक 17 मामले सामने आए हैं, जिनमें एक विदेशी शामिल हैं जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 18 मामले दर्ज किए गए हैं। महाराष्ट्र में तीन विदेशियों समेत 47 मामले सामने आए हैं जबकि केरल में दो विदेशी नागरिकों समेत 28 मामले दर्ज किए गए हैं। कर्नाटक में कोरोना वायरस के 15 मरीज हैं। लद्दाख में संक्रमण के मामले बढ़कर 10 हो गए हैं और जम्मू-कश्मीर में इसकी संख्या बढ़कर चार हो गई है। तेलंगाना में 9 विदेशियों समेत 15 मामले सामने आए हैं। राजस्थान में दो विदेशियों समेत 7 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। तमिलनाडु में 3 मामले सामने आए हैं, जबकि आंध्र प्रदेश और पंजाब में दो-दो और ओडिशा, चंडीगढ़, उत्तराखंड और बंगाल में एक-एक मामला सामने आया है। हरियाणा में 14 विदेशियों समेत 17 लोग संक्रमित हैं।

देश के 20 राज्यों में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 195 हुई

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 195 हो गई है। आज 20 नए मामले सामने आए हैं। इनमें 163 भारतीय हैं जबकि 32 विदेशी शामिल हैं। वहीं, चार लोगों की मौत हो चुकी है और 20 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। यह आंकड़े शुक्रवार सुबह नौ बजे तक के हैं।

पीएम मोदी ने की जनता-कर्फ्यू की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए गुरुवार रात आठ बजे राष्ट्र को संबोधित करते हुए देश को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि विश्व संकट के दौर से गुजर रहा है। प्रत्येक भारतवासी का सतर्क रहना बहुत आवश्यक है। पीएम मोदी ने कहा कि इस रविवार, यानि 22 मार्च को, सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक, सभी देशवासियों को, जनता-कर्फ्यू का पालन करना है। साथियों, 22 मार्च को हमारा ये प्रयास, हमारे आत्म-संयम, देशहित में कर्तव्य पालन के संकल्प का एक प्रतीक होगा। 22 मार्च को जनता-कर्फ्यू की सफलता, इसके अनुभव, हमें आने वाली चुनौतियों के लिए भी तैयार करेंगे।

दुनिया भर से अब तक 9,881 लोगों की मौत

कोरोना वायरस से दुनिया भर से अब तक 9,881 लोगों की मौत हो चुकी है। करीब 2,42,000 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। ऐसे में संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंतोनियो गुतरेस ने वैश्विक मंदी की आशंका जताई है।

सरकार ने बनाया व्हाट्सएप चैटबॉक्स

सरकार ने कोरोना पर व्हाट्सएप चैटबॉक्स बनाया है। भारत सरकार ने इसे MyGov कोरोना हेल्पडेस्क नाम दिया है। इसके लिए WhatsApp नंबर 9013151515 है। इस WhatsApp नंबर की मदद से आप कोरोना वायरस के बारे में नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी की मदद से कोरोना वायरस से संबंधित प्रश्नों के जवाब जान सकते हैं। MyGovindia के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर इस बात की जानकारी दी गई है। ट्वीट कर लिखा गया है, ''9013151515 पर नमस्ते लिखकर आप कोरोना वायरस के संबधित जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।''

तीन अलग-अलग समय पर दफ्तर पहुंचेंगे केंद्रीय कर्मचारी

केंद्र सरकार ने अपने 50 फीसदी कर्मचारियों को ही दफ्तर आने को कहा है। साथ ही इनके आने-जाने का समय भी अलग-अलग किया गया है, ताकि एक समय भीड़ न हो। डीओपीटी के आदेश के मुताबिक विभाग के प्रमुख सुनिश्चित करेंगे कि दफ्तर आने वाले कुछ कर्मचारियों का समय सुबह 9 से शाम 5:30 बजे, कुछ का 9:30 से छह बजे और कुछ का 10 बजे से 6:30 बजे तक हो।

सरकार ने जारी किए हैं हेल्पलाइन नंबर

कोरोना से जुड़ी कोई जानकारी लेने या देने के लिए हेल्पलाइन नंबर +91-11-23978046 पर फोन किया जा सकता है। इसके अलावा हर राज्य ने अपना हेल्पलाइन नंबर जारी किया हुआ है।

दिल्ली के सभी रेस्टोरेंट्स को 31 मार्च तक बंद

दिल्ली में कोरोना वायरस के 17 मामले सामने आए हैं, ऐसे में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कई बड़े कदम उठाए। केजरीवाल ने दिल्ली के सभी रेस्टोरेंट्स को 31 मार्च तक बंद रखने का ऐलान किया है। लोग यहां से सिर्फ खाना पैक करा सकते हैं। इसके अलावा एक जगह 50 से ज्यादा लोगों की भीड़ को और कम करके 20 लोगों तक कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के सभी वेन्टीलेटर वर्किंग कंडीशन में हैं। मशीनें वर्किंग कंडीशन में हों, इसके निर्देश जारी किए गए हैं।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad