Advertisement

दिल्ली में 417 हुए कंटेनमेंट जोन, अब तक 2.45 लाख लोगों की हुई जांच

राजधानी दिल्ली में बेकाबू होते कोरोना वायरस संक्रमण के साथ ही यहां कंटेनमेंट जोन की संख्या भी बढ़कर 417...
दिल्ली में 417 हुए कंटेनमेंट जोन, अब तक 2.45 लाख लोगों की हुई जांच

राजधानी दिल्ली में बेकाबू होते कोरोना वायरस संक्रमण के साथ ही यहां कंटेनमेंट जोन की संख्या भी बढ़कर 417 हो गई है। जबकि कोरोना को फैलने से रोकने के लिए अब तक लगभग 2.45 लाख लोगों की जांच की गई है।  

अधिकारियों ने बताया कि कंटेनमेंट जोन की संख्या अभी और बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि केंद्र सरकार के निर्देशों के बाद अधिकारियों को कुछ जिलों में ऐसे इलाकों की पहचान का काम फिर से पूरा करना है। एक अधिकारी ने कहा कि ऐसे इलाकों के दोबारा मानचित्रण से पहले दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या 280 थी।

एक अधिकारी ने बताया कि हमने शहर भर में होने वाले डोर-टू-डोर सर्वे में कोरोना के लिए करीब दो लाख लोगों की स्क्रीनिंग की है। साथ ही, कोरोना के कंटेनमेंट जोन में 45,000 लोगों की जांच की गई है।

डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग की प्रक्रिया 6 जुलाई तक पूरी करनी होगी। 2011 की जनगणना के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में 34.35 लाख से अधिक घर थे, जिसमें शहरी क्षेत्रों में 33.56 लाख और ग्रामीण क्षेत्रों में 79,574 घर थे। दिल्ली सरकार द्वारा जारी कोविड-19 रेस्पॉन्स प्लान के अनुसार, 30 जून तक कंटेनमेंट जोन का पुन: मानचित्रण पूरा किया जाना है। नए नियमों के अंतर्गत, अधिकारियों को बड़े स्तर के बजाय निम्न स्तर पर कंटेनमेंट जोन को परिसीमित करना होगा।

राजधानी के लोगों में कोविड-19 संक्रमण का पता लगाने के लिए दो सदस्यों वाली करीब 1,100 टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें 'एसएस कोरोना' मोबाइल एप्लिकेशन से लैस हैं, जो सरकार द्वारा स्थापित एक रियल टाइम वेब पोर्टल  पर सारी जानकारी अपलोड करेंगी।

यदि किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण हैं और वो भले की केंद्र सरकार के आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग कर रहे हों या नहीं, ये टीमें अपने मोबाइल एप्लिकेशन में हर व्यक्ति का नाम-पता, आयु, और मोबाइल नंबर जैसे आवश्यक डिटेल के अलावा उनके यात्रा इतिहास जैसी जानकारी भी दर्ज कर रही हैं।  अधिकारियों ने पहले भी कहा था कि कोरोना कंटेनमेंट जोन में स्क्रीनिंग को अंजाम देने के लिए इसी मोबाइल एप्लिकेशन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad