Advertisement

शारदीय नवरात्रि के पहले दिन देशभर के मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़, पीएम मोदी ने कहा- 'जय माता दी'

शारदीय नवरात्रि का त्योहार शुरू होते ही, देश भर के मंदिरों में देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित नौ...
शारदीय नवरात्रि के पहले दिन देशभर के मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़, पीएम मोदी ने कहा- 'जय माता दी'

शारदीय नवरात्रि का त्योहार शुरू होते ही, देश भर के मंदिरों में देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित नौ दिवसीय उत्सव के पहले दिन जश्न मनाने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा की पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालु कतारों में खड़े नजर आए।

दिल्ली में, छतरपुर स्थित श्री आद्या कात्यायनी शक्तिपीठ मंदिर में एक जीवंत आरती समारोह आयोजित किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु इस शुभ अनुष्ठान में भाग लेने के लिए उत्सुक दिखे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को नवरात्रि के पहले दिन देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए सभी को "शुभ" त्योहार की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "मैं सभी देशवासियों को नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। शक्ति वंदना को समर्पित यह पावन पर्व सभी के लिए मंगलकारी साबित हो। जय माता दी!"

उन्होंने एक्स पर लिखा, "नवरात्रि के पहले दिन मैं मां शैलपुत्री से हाथ जोड़कर प्रार्थना करता हूं! उनकी कृपा से सभी धन्य हों। देवी से यह प्रार्थना आप सभी के लिए है।"

गृह मंत्री अमित शाह ने भी देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए इस पावन अवसर पर विश्व के कल्याण, खुशी और शांति की प्रार्थना की।

अमित शाह ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "सभी देशवासियों को नवरात्रि के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। नवरात्रि शक्ति की उपासना, आध्यात्मिक ऊर्जा के संचय और ब्रह्मांड की जननी मां अम्बे के नौ रूपों की पूजा का महान पर्व है। मैं मां दुर्गा से संपूर्ण विश्व के कल्याण, सुख और शांति की प्रार्थना करता हूं।"

हरियाणा में, झज्जर स्थित श्री माता भीमेश्वरी देवी मंदिर (बेरी वाली माता) में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े, जो इस विशेष दिन पर देवी की आरती के लिए एकत्रित हुए।

अयोध्या में बड़ी देवकाली देवी मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े। श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की और नवरात्रि के प्रारंभ का जश्न मनाया, जिससे माहौल आध्यात्मिकता से भर गया।

जम्मू एवं कश्मीर में माता वैष्णो देवी मंदिर में भारी भीड़ उमड़ी तथा पूरे क्षेत्र में "जय माता दी" के नारे गूंज रहे थे तथा श्रद्धालु देवी की एक झलक पाने के लिए कतारों में खड़े थे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर एक पोस्ट में जनता के साथ अपनी शुभकामनाएं साझा कीं, तथा साथी देशवासियों के लिए "खुशी, शांति और समृद्धि" की आशा व्यक्त की।

सीएम योगी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "आदि शक्ति मां दुर्गा की आराधना के पावन पर्व 'शारदीय नवरात्रि' की सभी श्रद्धालुओं एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं! मां भगवती सभी के जीवन में सुख, शांति, समृद्धि एवं उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करें। यही मेरी प्रार्थना है।"

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी लोगों को शुभकामनाएं दीं और दिव्य स्त्री की पूजा और सम्मान में नवरात्रि के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने एक बयान में कहा, "नवरात्रि का विशेष महत्व है क्योंकि हम मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा करते हैं। यह त्योहार महिलाओं की शक्ति का प्रतीक है और हमारी संस्कृति और परंपराओं का प्रतिबिंब है।"

पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को जोधपुर पार्क में दुर्गा पूजा समारोह का उद्घाटन किया। अपने संबोधन में उन्होंने एकता और समावेशिता के महत्व पर प्रकाश डाला और त्योहार के दौरान सभी की खुशहाली की कामना की। उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि मां दुर्गा सभी को स्वस्थ रखेंगी। हम सभी धर्मों, जातियों और भाषाओं का सम्मान करते हैं। जबकि प्रशासन आपके साथ है, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप पूजा के दौरान हमारा समर्थन करें।"

शारदीय नवरात्रि एक जीवंत और पवित्र हिंदू त्योहार है जो नौ रातों तक चलता है, जिसमें देवी दुर्गा द्वारा सन्निहित दिव्य स्त्री ऊर्जा का उत्सव मनाया जाता है। अश्विन के चंद्र महीने में मनाया जाने वाला यह त्योहार उत्साहपूर्ण पूजा, विस्तृत अनुष्ठान और सांस्कृतिक प्रदर्शनों द्वारा चिह्नित है।

प्रत्येक दिन देवी के एक अलग रूप को समर्पित होता है, जो शक्ति, करुणा और ज्ञान के विभिन्न पहलुओं का प्रतीक है। भक्त उपवास करते हैं, भक्ति गीत गाते हैं और गरबा और डांडिया जैसे पारंपरिक नृत्यों में भाग लेते हैं, जिससे एक खुशनुमा माहौल बनता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad