Advertisement

ऑपरेशन अजय: दो नेपाली नागरिकों सहित 143 यात्रियों के साथ छठी उड़ान नई दिल्ली पहुंची

सात अक्टूबर के आतंकी हमलों के बाद गाजा में हमास पर इजराइल की जवाबी कार्रवाई 15वें दिन में प्रवेश कर गई।...
ऑपरेशन अजय: दो नेपाली नागरिकों सहित 143 यात्रियों के साथ छठी उड़ान नई दिल्ली पहुंची

सात अक्टूबर के आतंकी हमलों के बाद गाजा में हमास पर इजराइल की जवाबी कार्रवाई 15वें दिन में प्रवेश कर गई। इस बीच, रविवार की रात को 'ऑपरेशन अजय' के तहत 143 भारतीय नागरिकों को लेकर छठी उड़ान नई दिल्ली पहुंची, जिसमें दो नेपाली नागरिक भी शामिल हैं।

एक्स पर अपने आधिकारिक हैंडल से एक अपडेट साझा करते हुए, विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता, अरिंदम बागची ने पोस्ट किया, "छठी ऑपरेशन अजय उड़ान नई दिल्ली में उतरी। उड़ान में 2 नेपाली नागरिकों सहित 143 यात्री पहुंचे। हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया गया।" 

बता दें कि नई दिल्ली हवाई अड्डे पर इस्पात मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय और फग्गन सिंह कुलस्ते ने यात्रियों का स्वागत किया। भारतीय नागरिकों को लेकर छठी उड़ान रविवार शाम को तेल अवीव से दिल्ली के लिए रवाना हुई थी। 

गौरतलब है कि'ऑपरेशन अजय' आतंकवादी संगठन हमास के साथ बढ़ते संघर्ष के बीच इजराइल में फंसे नागरिकों को निकालने के लिए चल रहा एक भारतीय अभियान है।

इससे पहले, 18 नेपाली नागरिकों सहित 286 भारतीय नागरिकों को लेकर पांचवीं उड़ान मंगलवार देर रात नई दिल्ली पहुंची। विदेश मंत्रालय ने पहले बताया था कि अब तक 'ऑपरेशन अजय' के तहत 18 नेपाली नागरिकों सहित लगभग 1,200 यात्रियों को इजराइल से सुरक्षित वापस लाया गया है और आवश्यकताओं के अनुसार और उड़ानें भेजी जा सकती हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि केंद्र सरकार हमास के साथ चल रहे युद्ध के बीच इजराइल की स्थिति का आकलन कर रही है। उन्होंने गाजा में भारतीय हताहतों की किसी भी रिपोर्ट का खंडन किया, हालांकि, कहा कि हमलों में एक भारतीय नागरिक घायल हो गया।

उन्होंने कहा, "मुझे शुक्र है कि किसी के हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है... एक भारतीय नागरिक घायल हो गया है और उसे चिकित्सा देखभाल मिल रही है, और मैं समझता हूं कि उसकी हालत अब स्थिर है।" विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आगे कहा कि लगभग चार भारतीय नागरिक गाजा में हैं जबकि अन्य 12-13 वेस्ट बैंक में हैं।

उन्होंने कहा, "गाजा में लगभग चार भारतीय नागरिक हैं। हमारे पास सटीक संख्या नहीं है और हम समन्वय कर रहे हैं। वेस्ट बैंक में 12-13 भारतीय नागरिक हैं। गाजा से बाहर निकलना थोड़ा कठिन है। रिपोर्ट है कि कुछ लोग पहले ही वहां से निकल चुके हैं, लेकिन हम पुष्टि की प्रतीक्षा करेंगे।"

भारतीय नागरिकों ने संघर्ष में फंसे नागरिकों को वापस लाने के लिए चल रहे अभियान की सराहना की और कहा कि भारतीय दूतावास से समर्थन मिला और निकासी प्रक्रिया "अच्छी और त्वरित" थी।

इजराइल पर हमास के हमलों के बाद, भारतीय दूतावास ने एक सलाह जारी कर नागरिकों से सतर्क रहने और वाणिज्य दूतावास में अपना नाम दर्ज कराने का अनुरोध किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad