Advertisement

ऑपरेशन अजय: इजरायल से भारतीयों को सुरक्षित लेकर दिल्ली लौटी दूसरी फ्लाइट, 235 लोगों की हुई स्वदेश वापसी

इजराइल में फंसे भारतीयों का दूसरा जत्था शनिवार को नई दिल्ली पहुंच गया है। ऑपरेशन अजय के तहत दो शिशुओं...
ऑपरेशन अजय: इजरायल से भारतीयों को सुरक्षित लेकर दिल्ली लौटी दूसरी फ्लाइट, 235 लोगों की हुई स्वदेश वापसी

इजराइल में फंसे भारतीयों का दूसरा जत्था शनिवार को नई दिल्ली पहुंच गया है। ऑपरेशन अजय के तहत दो शिशुओं सहित 235 लोग विशेष विमान से दिल्ली पहुंचे। विदेश राज्य मंत्री रंजन सिंह ने हवाई अड्डे पर लोगों का स्वागत किया। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ट्वीट कर 235 भारतीय नागरिकों को लेकर दूसरी उड़ान इज़राइल के तेल अवीव से रवाना होने की जानकारी दी थी।

 

बता दें कि इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध की वजह से भारत वहां मौजूद अपने नागरिकों के लिए चिंतित है। इजराइल से भारतीय नागरिकों की सकुशल वापसी के लिए भारत ने 'ऑपरेशन अजय' शुरू किया है। इस निकासी ऑपरेशन के तहत इजरायल से भारतीयों वापस लाया जा रहा है।

भारतीय नागरिकों के दूसरे जत्थे में दो नवजात समेत 235 नागरिक शामिल रहे। इन्हें शुक्रवार (13 अक्टूबर) को सुरक्षित बाहर निकाला गया था। स्थानीय समय के मुताबिक, रात 11 बजे इजरायल से विमान ने उड़ान भरी। इजराइल से ऑपरेशन अजय के तहत 235 भारतीय नागरिकों को लेकर आ रही दूसरी फ्लाइट में यात्रियों द्वारा 'वंदे मातरम' के नारे लगाए गए।

इजराइल में मौजूद भारतीय दूतावास ने बताया है कि शनिवार (14 अक्टूबर) को भी भारतीय नागरिकों की निकासी प्रक्रिया जारी रहने वाली है। दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 'दूतावास ने आज विशेष उड़ान के लिए रजिस्टर्ड भारतीय नागरिकों के अगले बैच को ईमेल कर दिया है। बाद की उड़ानों के लिए अन्य रजिस्टर्ड लोगों को संदेश भेजा जाएगा।' यात्रियों का चयन 'पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर किया जा रहा है। इसके लिए यात्रियों को दूतावास के डाटाबेस में अपनी जानकारी फीड करवानी होती है। 

 

बता दें कि इजइल और हमास के बीच पिछले एक सप्ताह से युद्ध जारी है, जिसमें अब तक करीब 3000 लोगों की मौत हो चुकी है। एक दिन पहले, 212 भारतीयों का पहला जत्था नई दिल्ली पहुंचा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad