Advertisement

नए साल का जश्न कहीं फीका न पड़ जाए, घर से निकलने से पहले जान ले राज्यों के प्रोटोकॉल

कोरोना वायरस के एक और नए स्वरूप ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा दिया है। यूके में पहली बार सामने आए...
नए साल का जश्न कहीं फीका न पड़ जाए, घर से निकलने से पहले जान ले राज्यों के प्रोटोकॉल

कोरोना वायरस के एक और नए स्वरूप ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा दिया है। यूके में पहली बार सामने आए कोरोनो वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर दावा है कि ये स्ट्रेन 70 फीसदी ज्यादा संक्रामक है। भारत में भी ये स्ट्रेन पहुंच चुका है। ब्रिटेन से लौटे अब तक छह लोगों में इस बात की पुष्टि हुई है। इसके साथ हीं नए साल के जश्न के लिए ऐहतियातन राज्यों ने प्रोटोकॉल तैयार किया है। कई राज्यों ने नाइट कर्फ्यू लगाया है वहीं कई तरह की पाबंदियों के साथ गाइडलाइन जारी की गई है।

इसलिए जब भी इस नए साल का जश्न मनाने के लिए आप घर से बाहर निकले तो इस गाइडलाइन को फॉलो करें और जाने की किन राज्यों में कौन सी व्यवस्था लागू की गई है।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार ने 31 जनवरी, 2021 तक राज्य में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन प्रतिबंधों को बढ़ा दिया है। इस बाबत 29 दिसंबर को राज्य सरकार ने पत्र जारी किया है। भीड़ को देखते हुए राज्य ने ये फैसला लिया है। इसमें जरूरी आवाजाही को प्रतिबंध से अलग रखा गया है।

उत्तर प्रदेश

इस  बार नए साल की रात में आपको बहुत सावधान रहना पड़ेगा क्योंकि उत्तर प्रदेश में इस बार नए साल की पार्टी से पहले आपको पुलिस -प्रशासन और जिला प्रशासन से अनुमति लेनी होगी और अगर ऐसा नहीं हुआ तो आयोजकों को जेल की हवा खानी पड़ेगी। उत्तर प्रदेश सरकार और  शासन दोनों ही बहुत गंभीर है। उसने किसी भी तरीके के नए साल के कार्यक्रम  में कोविड  प्रोटोकोल को पूर्ण रूप से पालन करने के लिए आदेश दिया है ।लगभग वही सब नियम है जो शादी के वक्त नियम बनाए गए थे। 100 से ज्यादा लोग नहीं हो सकते हैं एक समय पर और दूसरा अगर बाहर किया जा रहा है तो 50 फ़ीसदी हिस्सा खाली होना चाहिए ।मास्क का इस्तेमाल और  सोशल दूरी बनाया जाए। इस बात के भी आदेश है रात में पुलिस की गश्त लगातार चलती रहेगी और नया साल पर किसी तरीके की भीड़ और कोई भी अप्रिय घटना ना हो इसके लिए विशेष सतर्कता एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने जिले के कप्तान को खास सतर्क रहने की  बात कही है।यह है कि कोविड काल  में यह पहला नववर्ष की पूर्वसंध्या एक चुनौती भी है और यह भी माना जा रहा है कि इससे पहले के हुए नए साल की जो तैयारियां और स्वागत हुआ करता था इस बार कहीं ज्यादा कम होगा और फीका का भी होगा। लेकिन इन सबके बीच में जरा सी भी कोताही सड़क पर, पार्टी के अंदर और भीड़ में ज़रा लापरवाही  पुलिस आप को  पकड़ सकती है । नियमों के उल्लंघन में आप नए साल की पूर्व संध्या पर जेल भी जा सकते हैं इसलिए संभल करके जाएं और मास्क और 6 फीट दूरी का पालन करें।

कर्नाटक

यहां 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक क्लबों, पबों और रेस्त्रांओं में सामूहिक आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। क्लब, पब और रेस्तरां में मेहमान नहीं आ सकते हैं, लेकिन कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करते हुए काम किया जा सकता है। आज से यानी बुधवार से 2 जनवरी यानी शनिवार तक रात 10:00 बजे से सुबह 6:00 बजे के बीच कर्फ्यू लागू किया गया है। 

राजस्थान 

राज्य गृह विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान में कर्फ्यू 31 दिसंबर को रात 8:00 बजे से 1 जनवरी को सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। वहीं, राज्य के बाजारों को भी नए साल की पूर्व संध्या पर यानी 31 दिसंबर की शाम 7:00 बजे बंद कर दिया जाएगा। 

पंजाब

पंजाब सरकार ने प्रदेश में 1 जनवरी तक कर्फ्यू लगाया है, जो रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा। इसके अलावा, सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के लिए कोरोना को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। वहीं, शादियों, पार्टियों और अन्य कार्यक्रमों में भी ज्यादा संख्या में लोगों की मौजूदगी प्रतिबंधित रहेगी।

तमिलनाडु

31 दिसंबर और 1 जनवरी 2021 को पूरे तमिलनाडु में रेस्तरां, क्लब, पब, रिसॉर्ट्स, बीच रिसॉर्ट्स, समुद्र तटों पर सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मरीना बीच एक लोकप्रिय न्यू ईयर पार्टी का जगह है, जहां से अन्य राज्यों से लोग जश्न मनाने के लिए जाते हैं। हालांकि, तमिलनाडु में कर्फ्यू नहीं लगाया गया है। कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करते हुए रेस्तरां, पब, क्लब और रिसॉर्ट सामान्य रूप से खुले रहेंगे।

उत्तराखंड

राजधानी देहरादून में 31 दिसंबर और 1 जनवरी को होटल, बार और रेस्तरां में पार्टियों जैसे सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है। कोई भी उल्लंघन आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 महामारी रोग अधिनियम और आईपीसी के अन्य संबंधित धाराओं के तहत दंडनीय होगा।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में 5 जनवरी तक शिमला, मंडी, कांगड़ा और कुल्लू में कर्फ्यू लगा दिया गया है। रात में इन जिलों में नए साल का जश्न नहीं मनाया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad