Advertisement

अतीक,अशरफ की हत्या का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, स्वतंत्र समिति से जांच के लिए याचिका

गैंगस्टर-राजनेता अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ की पुलिस सुरक्षा में गोली मारकर हत्या किए जाने के एक दिन...
अतीक,अशरफ की हत्या का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, स्वतंत्र समिति से जांच के लिए याचिका

गैंगस्टर-राजनेता अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ की पुलिस सुरक्षा में गोली मारकर हत्या किए जाने के एक दिन बाद, रविवार को सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर हत्याओं की जांच के लिए शीर्ष अदालत के एक पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक स्वतंत्र विशेषज्ञ समिति के गठन की मांग की गई।

अधिवक्ता विशाल तिवारी द्वारा दायर याचिका में 2017 के बाद से उत्तर प्रदेश में हुई 183 मुठभेड़ों की जांच की भी मांग की गई है।

अहमद (60) और अशरफ, जो हथकड़ी में थे, को पत्रकारों के रूप में आने वाले तीन लोगों द्वारा गोली मार दी गई थी, जब वे उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में एक मेडिकल कॉलेज में जांच के लिए पुलिसकर्मियों द्वारा अनुरक्षित किए जाने के दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे।

गोली मारने के कुछ घंटे पहले, अहमद के बेटे असद का अंतिम संस्कार किया गया, जो 13 अप्रैल को झांसी में पुलिस मुठभेड़ में अपने एक साथी के साथ मारा गया था।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने शुक्रवार को कहा था कि उसने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार के छह वर्षों में 183 कथित अपराधियों को मुठभेड़ में मार गिराया है और इसमें असद और उनके साथी शामिल हैं।

याचिका में अतीक और अशरफ की हत्याओं की जांच के लिए एक स्वतंत्र विशेषज्ञ समिति के गठन की मांग की गई थी।
"2017 के बाद से हुई 183 मुठभेड़ों की जांच के लिए सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक स्वतंत्र विशेषज्ञ समिति का गठन करके कानून के शासन की रक्षा के लिए दिशानिर्देश / निर्देश जारी करें, जैसा कि उत्तर प्रदेश के विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून और व्यवस्था) ने कहा है। ) और अतीक और अशरफ की पुलिस हिरासत में हुई हत्या की जांच के लिए भी।"
अतीक की हत्या का जिक्र करते हुए, याचिका में कहा गया है कि "पुलिस द्वारा इस तरह की कार्रवाई लोकतंत्र और कानून के शासन के लिए एक गंभीर खतरा है और पुलिस राज्य की ओर ले जाती है"।

याचिका में कहा गया है,"एक लोकतांत्रिक समाज में पुलिस को अंतिम न्याय देने या दंड देने वाली संस्था बनने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। दंड की शक्ति केवल न्यायपालिका में निहित है।"

याचिका में कहा गया है कि न्यायेतर हत्याओं या फर्जी पुलिस मुठभेड़ों की कानून के तहत कोई जगह नहीं है।
जब पुलिस "डेयर डेविल्स" बन जाती है तो कानून का पूरा शासन ध्वस्त हो जाता है और लोगों के मन में पुलिस के खिलाफ डर पैदा हो जाता है जो लोकतंत्र के लिए बहुत खतरनाक है और इसका परिणाम आगे अपराध भी होता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad