Advertisement

तेज बारिश के बीच पीएम मोदी का आसन, कहा- मन और बुद्धि के साथ योग अब देशों को जोड़ रहा है

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत सहित विश्व भर में लोग योग कर रहे हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में बारिश में भीगते हुए योग किया।
तेज बारिश के बीच पीएम मोदी का आसन, कहा- मन और बुद्धि के साथ योग अब देशों को जोड़ रहा है

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रधानमंत्री ने योग कर इसके प्रति लोगों को जागरूक किया। उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाइक, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी उपस्थित रहे।

पीएम मोदी ने किया यह आसन

बारिश के बीच भी मोदी का आसन लगा रहा। उन्होंने भद्रासन, दंडासन, वज्रासन, उष्ट्रासन, वज्रासन, शशंकासन जैसे कई आसन किए।

योग को बताया नमक की तरह

प्रधानमंत्री ने योग को जीवन में नमक की तरह बताया। उन्होंने कहा, “लोग मुझे योग के बारे में पूछते हैं, तो मैं कहता हूं कि नमक सबसे सस्ता होता है लेकिन खाने में नमक ना हो तो खाने का स्वाद बिगड़ जाता है और इसके साथ ही शरीर पर भी प्रभाव पड़ता है। जीवन में नमक ना होने से जीवन नहीं चलता है। जैसे नमक का हमारे जीवन में महत्व है, वैसा ही योग का भी होना चाहिए। अगर पूरा देश इस तरह योग करे मैं ऐसी अपेक्षा करता हूं।”

मन और बुद्धि के साथ यह अब देशों को जोड़ रहा है

पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “योग की एक विशेषता है, मन को स्थिर रखने की शक्ति। योग हमें जीने की कला सिखाता है, उन्होंने कहा कि आज लखनऊ में कुछ नया देखने को मिला, मोदी बोले कि जीवन में योग के साथ योग मैट का किस तरह उपयोग हो सकता है ये भी लखनऊ के लोगों ने बता दिया।” मोदी ने कहा कि योग हमारे ऋषियों की पहचान है, विश्व के अनेक देश जो ना ही हमारी भाषा जानते हैं, ना ही हमारी परंपरा जानते हैं। लेकिन योग के कारण पूरी दुनिया हमारे देश के साथ जुड़ रहा है, योग जो कि मन और बुद्धि को जोड़ता है वह अब देशों को जोड़ रहा है।

प्रोफेशन के तौर पर उभरा योग

मोदी ने कहा कि सयुंक्त राष्ट्र ने कम समय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मंजूरी दी थी, पिछले 3 साल में पूरी दुनिया में कई योग इंस्टीट्यूट बने हैं। वहीं योग के टीचरों की मांग भी बढ़ने लगी है, योग एक प्रोफेशन के तौर पर उभरा है। विश्व में नया जॉब मार्केट तैयार हो रहा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad