Advertisement

स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने लगातार 11वीं बार फहराया तिरंगा; जानें भाषण की 11 सबसे अहम बातें

भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिकॉर्ड 11वीं बार राष्ट्रीय राजधानी के...
स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने लगातार 11वीं बार फहराया तिरंगा; जानें भाषण की 11 सबसे अहम बातें

भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिकॉर्ड 11वीं बार राष्ट्रीय राजधानी के लाल किले पर तिरंगा फहराया। पीएम ने अपने भाषण में बांग्लादेश मुद्दे के अलावा देश में हो रहे महिला उत्पीड़न के मामलों पर चिंता जताई। उन्होंने 2047 विकसित भारत के संकल्प को दोहराने के अलावा विश्व को संदेश दिया कि भारत के बढ़ने से किसी को नुकसान नहीं हो सकता। पीएम ने कहा कि भारत बुद्ध का देश है, युद्ध नहीं करना चाहता।

प्रधानमंत्री मोदी ने देश को लगातार 11वीं बार स्वतंत्रता दिवस पर संबोधित करते हुए सेकुलर सिविल कोड का जिक्र किया। आइए, इस भाषण की 11 बड़ी बातें जानते हैं:

1. सांप्रदायिक नागरिक संहिता: प्रधानमंत्री ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट ने समान नागरिक संहिता को लेकर बार-बार चर्चा की है, कई बार आदेश दिए हैं। देश का एक बड़ा वर्ग मानता है - और ये सच भी है कि जिस नागरिक संहिता के साथ हम रह रहे हैं वो असल में एक सांप्रदायिक नागरिक संहिता है। एक तरह से...मैं कहूंगा कि यह समय की मांग है कि देश में एक धर्मनिरपेक्ष नागरिक संहिता हो...तभी हम धर्म के आधार पर भेदभाव से मुक्त हो सकेंगे।"

2. विकसित भारत का लक्ष्य: पीएम ने विकसित भारत पर कहा, "यह भारत का स्वर्ण युग है। 2047 हमारे विकसित भारत की प्रतीक्षा कर रहा है। बाधाओं और चुनौतियों को परास्त करते हुए, यह समिति एक नए संकल्प के साथ आगे बढ़ेगी। मैंने पहले भी कहा था कि मेरे तीसरे कार्यकाल में, देश तीसरा बनेगा- सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और मैं 2047 के लिए 24/7 तीन गुना गति से काम करूंगा ताकि देश के सपने जल्द से जल्द साकार हों। "

उन्होंने कहा, "विकसित भारत 2047 के लिए हमने देशवासियों से सुझाव आमंत्रित किये। हमें प्राप्त अनेक सुझाव हमारे नागरिकों के सपनों और आकांक्षाओं को दर्शाते हैं। कुछ लोगों ने भारत को कौशल राजधानी बनाने का सुझाव दिया, कुछ अन्य ने कहा कि भारत को विनिर्माण केंद्र बनाया जाना चाहिए और देश को आत्मनिर्भर बनना चाहिए। शासन और न्याय प्रणाली में सुधार, ग्रीनफील्ड शहरों का निर्माण, क्षमता निर्माण, भारत का अपना अंतरिक्ष स्टेशन - ये नागरिकों की आकांक्षाएं हैं। जब देश के लोगों के इतने बड़े सपने होते हैं, तो यह हमारे आत्मविश्वास को नए स्तर पर ले जाता है। ऊंचाइयां और हम और अधिक दृढ़ हो जाते हैं।"

मोदी ने कहा, "मेरे देश के युवा का अब धीरे-धीरे चलने का इरादा नहीं है। मेरे देश का युवा वृद्धिशील प्रगति में विश्वास नहीं करता। मेरे देश का युवा छलांग लगाने के मूड में है, छलांग लगाने के मूड में है, नये लक्ष्य हासिल करने के मूड में है। मैं कहना चाहूंगा कि यह भारत के लिए स्वर्ण युग है।' यदि हम इसकी तुलना वैश्विक स्थिति से करें तो भी यह एक स्वर्णिम युग है...हमें इस अवसर को व्यर्थ नहीं जाने देना चाहिए...यदि हम इस अवसर को लेकर, अपने सपनों और संकल्पों के साथ आगे बढ़ेंगे तो हम विकसित भारत का लक्ष्य 2047 हासिल कर पाएंगे।"

उन्होंने कहा, "भ्रष्टाचार ने भारत को वर्षों तक परेशान किया। हमने भ्रष्टाचार के खिलाफ युद्ध छेड़ा है और हम इसके खिलाफ लड़ते रहेंगे।"

3. बांग्लादेश हिंसा मामला: पीएम मोदी ने बांग्लादेश मुद्दे पर बात करते हुए कहा, "एक पड़ोसी देश के तौर पर मैं बांग्लादेश में जो कुछ भी हुआ है, उसे लेकर चिंता को समझ सकता हूं। मुझे उम्मीद है कि वहां हालात जल्द से जल्द सामान्य हो जाएंगे। 140 करोड़ देशवासियों की चिंता वहां के हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना - भारत हमेशा चाहता है कि हमारे पड़ोसी देश समृद्धि और शांति के रास्ते पर चलें। हम शांति के लिए प्रतिबद्ध हैं। आने वाले दिनों में, हम बांग्लादेश की 'विकास यात्रा' में उसके लिए शुभकामनाएं देना जारी रखेंगे क्योंकि हम मानव जाति के कल्याण के बारे में सोचते हैं।''

उन्होंने कहा, "हम संकल्प के साथ आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो प्रगति नहीं देख सकते या भारत की भलाई के बारे में नहीं सोच सकते जब तक कि इससे उन्हें फायदा न हो। देश को इन मुट्ठी भर निराशावादी लोगों से खुद को बचाने की जरूरत है। बाहरी और आंतरिक बेशुमार चुनौतियां हैं- ये और बढ़ेंगे। मैं ऐसी ताकतों से कहना चाहता हूं कि भारत के विकास से किसी को खतरा नहीं होगा। भारत के विकास को देखकर दुनिया को चिंता नहीं करनी चाहिए।"

4. खेलों को बढ़ावा: पीएम मोदी ने ओलंपिक खेलों के भारत में आयोजित होने की संभावनाओं पर बात की। 

उन्होंने कहा, "आज हमारे साथ वो युवा भी हैं जिन्होंने ओलंपिक में भारत का झंडा बुलंद किया। मैं 140 करोड़ देशवासियों की तरफ से हमारे सभी एथलीटों और खिलाड़ियों को बधाई देता हूं। अगले कुछ दिनों में भारत का एक बड़ा दल पैरालंपिक में हिस्सा लेने के लिए पेरिस रवाना होगा। मैं अपने सभी पैरालिंपियनों को शुभकामनाएं देता हूं। भारत द्वारा बड़े पैमाने पर जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन करने से यह साबित हो गया है कि भारत में बड़े पैमाने पर आयोजन करने की क्षमता है। 2036 ओलंपिक की मेजबानी करना भारत का सपना है, हम बना रहे हैं उसके लिए तैयारी।"

5. कोलकाता डॉक्टर रेप मर्डर केस: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं आज लाल किले से एक बार फिर अपना दर्द व्यक्त करना चाहता हूं। एक समाज के तौर पर हमें महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचारों के बारे में गंभीरता से सोचना होगा - देश में इसके खिलाफ आक्रोश है। मैं इस आक्रोश को महसूस कर सकता हूं। देश, समाज, राज्य सरकारों को इसे गंभीरता से लेना होगा। महिलाओं के खिलाफ अपराधों की शीघ्र जांच हो, इन राक्षसी कृत्यों को अंजाम देने वालों को जल्द से जल्द कड़ी सजा मिले - यह समाज में विश्वास पैदा करने के लिए महत्वपूर्ण है। मैं यह भी कहना चाहूंगी कि जब भी महिलाओं के साथ बलात्कार या अत्याचार की घटनाएं होती हैं तो उसकी व्यापक चर्चा होती है। लेकिन जब ऐसे राक्षसी प्रवृत्ति के व्यक्ति को सजा मिलती है तो यह बात खबरों में नहीं बल्कि एक कोने तक ही सीमित रह जाती है। समय की मांग है कि सजा पाने वालों पर व्यापक चर्चा की जाए ताकि यह पाप करने वाले समझें कि इससे फांसी होती है। मुझे लगता है कि यह डर पैदा करना बहुत ज़रूरी है।"

6. आत्मनिर्भर भारत: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा "आज दुनिया की कई बड़ी कंपनियां और निवेशक भारत में निवेश करना चाहते हैं। यह एक सुनहरा अवसर है। मैं राज्य सरकारों से आग्रह करता हूं कि वे निवेशकों को आकर्षित करने के लिए स्पष्ट नीतियां बनाएं और उन्हें सुशासन और कानून व्यवस्था की स्थिति का आश्वासन दें। अधिकतम निवेशकों को आकर्षित करने के लिए राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए। उनकी नीतियों को वैश्विक आवश्यकताओं के अनुसार बदला या ढाला जाना चाहिए।"

उन्होंने कहा, "हम रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन रहे हैं। आज रक्षा उपकरण निर्माण में हमारी अपनी पहचान है। भारत रक्षा विनिर्माण केंद्र के रूप में उभर रहा है। अगले पांच वर्षों में भारत के मेडिकल कॉलेजों में 75,000 नई सीटें बनाई जाएंगी। विकसित भारत 2047 भी 'स्वस्थ भारत' होना चाहिए और इसके लिए हमने राष्ट्रीय पोषण मिशन शुरू किया है।''

7. महिला सशक्तिकरण और सुरक्षा: पीएम मोदी ने कहा, "कामकाजी महिलाओं के लिए मातृत्व अवकाश 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह कर दिया गया है। हम न केवल महिलाओं का सम्मान करते हैं, हम न केवल उनके लिए संवेदनशीलता से निर्णय लेते हैं, हम यह सुनिश्चित करने के लिए भी निर्णय लेते हैं कि सरकार अपने बच्चे को एक गुणवत्तापूर्ण नागरिक बनाने के लिए माँ की आवश्यकताओं में बाधा न बने।"

8. विज्ञान क्षेत्र में प्रगति: अंतरिक्ष क्षेत्र पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, "अंतरिक्ष क्षेत्र एक महत्वपूर्ण पहलू है। हमने इस क्षेत्र में कई सुधार किए हैं. आज कई स्टार्टअप इस क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं। अंतरिक्ष क्षेत्र जो जीवंत होता जा रहा है, भारत बनाने की दिशा में एक आवश्यक तत्व है एक शक्तिशाली राष्ट्र। हम एक दीर्घकालिक विचार के साथ इस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और इसे ताकत दे रहे हैं।"

9. राष्ट्र प्रथम की भावना: पीएम मोदी ने कहा, "हमें एक बड़ी जिम्मेदारी दी गई और हमने जमीन पर बड़े सुधार पेश किए। मैं देशवासियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि सुधारों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता पिंक पेपर संपादकीय तक सीमित नहीं है। सुधारों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता कुछ दिनों की सराहना के लिए नहीं है। हमारी सुधार प्रक्रिया किसी मजबूरी के तहत नहीं है, यह देश को मजबूत करने के इरादे से है। इसलिए, मैं कह सकता हूं कि सुधारों का हमारा रास्ता एक प्रकार से विकास का ब्लूप्रिंट है। यह सुधार, यह विकास, यह बदलाव सिर्फ वाद-विवाद क्लबों, बौद्धिक समाजों और विशेषज्ञों के लिए चर्चा का विषय नहीं है। हमने राजनीतिक मजबूरियों के लिए ऐसा नहीं किया... हमारा एक ही संकल्प है- राष्ट्र प्रथम।''

पीएम मोदी ने कहा, "चाहे पर्यटन हो, शिक्षा हो, स्वास्थ्य हो, एमएसएमई हो, परिवहन हो, खेती-किसानी हो- हर क्षेत्र में एक नई आधुनिक व्यवस्था का निर्माण किया जा रहा है। हम प्रौद्योगिकी के एकीकरण द्वारा सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाकर आगे बढ़ना चाहते हैं। पिछले 10 वर्षों में 10 करोड़ महिलाएं महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ीं। 10 करोड़ महिलाएं आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो रही हैं। जब महिलाएं आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो जाती हैं तो वे घर में निर्णय लेने की प्रणाली का हिस्सा बन जाती हैं जिससे सामाजिक परिवर्तन होता है।"

उन्होंने कहा, "हमने वोकल फॉर लोकल का मंत्र दिया था। आज मुझे खुशी है कि वोकल फॉर लोकल, आर्थिक व्यवस्था का नया मंत्र बन गया है। हर जिले को अपनी उपज पर गर्व होने लगा है। एक जिला एक उत्पाद का माहौल बन रहा है।"

10. भारत संभला भी और संवरा भी: पीएम ने कोरोना काल को याद करते हुए कहा, "विश्व में सबसे तेज़ गति से करोड़ों लोगों को कोविड वैक्सीनेशन का काम हमारे देश में हुआ। कभी आतंकवादी हमारे देश में आकर हमें मारकर चले जाते थे, जब देश की सेना सर्जिकल स्ट्राइक करती है, जब देश की सेना एयर स्ट्राइक करती है तो देश के नौजवानों का सीना गर्व से भर जाता है।"

उन्होंने कहा, जब लाल किले से कहा जाता है कि देश के 18,000 गांव में समय सीमा में बिजली पहुंचाएंगे, और वो काम हो जाता है तो भरोसा मजबूत हो जाता है।"

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "एक समय था कि लोग देश के लिए मरने के लिए प्रतिबद्ध थे। आज समय है देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता का...अगर देश के लिए मरने की प्रतिबद्धता आज़ादी दिला सकती है तो देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता समृद्ध भारत भी बना सकती है।"

11. देशवासियों को दिलाया संकल्प: पीएम ने कहा, "हमें गर्व है कि हमारे रक्त में उन 40 करोड़ लोगों का खून है, जिन्होंने भारत से औपनिवेशिक शासन को उखाड़ फेंका। आज हम 140 करोड़ लोग हैं, अगर हम संकल्प लें और एक साथ एक दिशा में आगे बढ़ें, तो हम रास्ते की सभी बाधाओं को पार करके 2047 तक 'विकसित भारत' बन सकते हैं।"

उन्होंने कहा, "इस वर्ष और पिछले कई वर्षों से प्राकृतिक आपदा के कारण हमारी चिंता बढ़ती चली जा रही है। प्राकृतिक आपदा में अनेक लोगों ने अपने परिवार जन खोए हैं, संपत्ति खोई है। मैं आज उन सब के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और मैं उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि ये देश इस संकट की घड़ी में उनके साथ खड़ा है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस संबोधन में कहा, "आज वो शुभ घड़ी है जब हम देश की आज़ादी के लिए मर मिटने वाले, अपना जीवन समर्पित करने वाले आज़ादी के दीवानों को नमन करने का ये पर्व है। ये देश उनका ऋणी है। ऐसे हर देशवासी के प्रति हम अपना श्रद्धा भाव व्यक्त करते हैं।"

इससे पहले, प्रधानमंत्री ने राजघाट पर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की। वह लाल किला पहुंचे, जहां उनका स्वागत गार्ड ऑफ ऑनर से किया गया। पीएम मोदी ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। तीनों सेनाओं के प्रमुखों से मिलने के बाद प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर पर पहुंचे। तिरंगा फहराने के बाद वहां पुष्प वर्षा की गई।

इस दौरान मोदी सरकार के सभी मंत्री, नेतागण और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी भी लाल किले पर उपस्थित हैं। बता दें कि दिल्ली में भी इस समय बारिश का मौसम है। सभी अतिथियों को बैग दिए गए हैं, जिसमें उन्हें रेनकोट भी दिया गया है। 

गौरतलब है कि अब केवल जवाहरलाल नेहरु और इंदिरा गांधी ऐसे प्रधानमंत्री रहे हैं, जिन्होंने पीएम मोदी से अधिक बार लाल किले पर तिरंगा फहराया। 

राष्ट्र भक्ति से सराबोर हुआ देश

श्रीनगर और लद्दाख से लेकर देश की राजधानी तक देश 15 अगस्त को अपनी आजादी का जश्न मनाने के लिए एक साथ आएगा। 

इस बड़े और महत्वपूर्ण दिन पर, हर दुकान और यहां तक कि सड़कों पर चीजों से लेकर कपड़ों तक, तीन रंगों-केसरिया, सफेद और हरे रंग में राष्ट्रीय लीग को बेचा जाता देखा जा सकता है। पूरे देश में हर जगह बाजारों में तीनों रंगों का बोलबाला है। 

तिरंगे को गले लगाना न केवल हमारे अतीत का सम्मान करने के बारे में है, बल्कि न्याय, समानता और प्रगति के मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध होने के बारे में भी है जिनका यह प्रतिनिधित्व करता है। यह प्रत्येक भारतीय के लिए आशा की किरण और अत्यधिक गर्व का स्रोत है, जो हमें एक उज्जवल और अधिक समावेशी भविष्य के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करता है।

देशभर में चलाया गया "हर घर तिरंगा" अभियान

पीएम मोदी के आह्वान पर हर घर तिरंगा अभियान नागरिकों को राष्ट्रीय देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत करने वाला साबित हुआ है। 28 जुलाई को 112वीं मन की बात में प्रधानमंत्री माेदी ने सभी भारतीयों से स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए 'हर चार तिरंगा' अभियान में भाग लेने का आग्रह किया।

इससे पहले, 14 अगस्त को, 78वें स्वतंत्रता दिवस की अगुवाई में, शिमला में सेना प्रशिक्षण कमान (एआरटीआरएसी) ने समारोह को चिह्नित करने के लिए एक तिरंगा बाइक रैली शुरू की थी।

'तिरंगा यात्रा' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए हर घर तिरंगा अभियान का एक हिस्सा थी। इसका उद्देश्य नागरिकों को प्रोत्साहित करके राष्ट्रवाद की भावना पैदा करना और लोगों को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित करने हेतु प्रेरित करना था।

स्वतंत्रता दिवस से पहले चिनाब नदी पर दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल पर 750 मीटर लंबे तिरंगे के साथ एक तिरंगा रैली भी आयोजित की गई और जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के निवासियों ने रोशनी का प्रदर्शन देखा, क्योंकि शहर की स्ट्रीट लैंप को तिरंगी रोशनी के साथ सजाया गया था। 

फार्लर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, अन्य केंद्रीय मंत्री, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और एक भाजपा नेता ने 'हर घर तिरंगा अभियान' में भाग लिया।

शाह ने कहा, पीएम मोदी द्वारा शुरू किया गया 'हर घर तिरंगा' अभियान केवल देशभक्ति की अभिव्यक्ति नहीं है; यह 2047 तक एक विकसित भारत बनाने का संकल्प है। जैसा कि हम 15 अगस्त को आजादी के 78वें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं, आइए सुनिश्चित करें कि हर घर, भवन, कार्यालय और वाहन पर गर्व से तिरंगा प्रदर्शित हो।"

'हर घर तिरंगा' एक अभियान है, यह 2021 में शुरू किए गए आजादी का अमृत महोत्सव का हिस्सा है, जो लोगों को भारत की आजादी के 75वें वर्ष के जश्न में तिरंगे को घर लाने और फहराने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस पहल का उद्देश्य लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना पैदा करना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस का विषय "विकसित भारत@2047" है। यह समारोह 2047 तक देश को एक विकसित राष्ट्र में बदलने की दिशा में सरकार के प्रयासों को नए सिरे से बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा।

भारतीय ओलंपिक दल भी आज स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल हुआ। पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के प्रदर्शन पर, टीम इंडिया ने छह पदकों के साथ अपना पेरिस ओलंपिक अभियान समाप्त किया, जिसमें एक रजत और पांच कांस्य पदक शामिल थे। 

देश ने मार्की इवेंट में विभिन्न स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करने के लिए कुल 117 टुकड़ियों को भेजा, भारत पेरिस ओलंपिक पदक तालिका में 71वें स्थान पर रहा, जबकि, संयुक्त राज्य अमेरिका कुल 126 पदकों के साथ शीर्ष स्थान पर रहा।

राष्ट्रीय उत्साह के इस त्योहार में जनभागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से, इस वर्ष लाल किले पर समारोह देखने के लिए लगभग 6,000 विशेष मेहमानों को आमंत्रित किया गया। ये लोग जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के हैं। युवाओं, आदिवासी समुदायों, किसानों, महिलाओं और अन्य विशिष्ट अतिथियों के रूप में वर्गीकृत, विभिन्न सरकारी योजनाओं/पहलों की मदद से विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

अटल इनोवेशन मिशन और पीएम एसएचआरआई (राइजिंग इंडिया के लिए प्रधान मंत्री स्कूल) योजना से लाभान्वित छात्र, और 'मेरी माटी मेरा देश' के तहत मेरा युवा भारत (एमवाई भारत) और राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक भाग लेने पहुंचे थे।

अतिथियों में राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा वित्त पोषित जनजातीय कारीगर/वन धन विकास सदस्य और जनजातीय उद्यमी और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थी और किसान उत्पादक संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हुए। 

मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा), सहायक नर्स मिडवाइफ (एएनएम) और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता; निर्वाचित महिला प्रतिनिधि; संकल्प के लाभार्थी: महिला सशक्तिकरण केंद्र, लखपति दीदी और ड्रोन दीदी पहल और सखी केंद्र योजना; और बाल कल्याण समिति और जिला बाल संरक्षण इकाइयों के कार्यकर्ता भी समारोह के गवाह बने।

जिस भारतीय दल ने हाल में संपन्न पेरिस ओलंपिक में भाग लिया था, उन्हें भी आमंत्रित किया गया है। आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के प्रत्येक ब्लॉक से एक अतिथि; सीमा सड़क संगठन के कार्यकर्ता; प्रेरणा स्कूल कार्यक्रम के छात्र; और प्राथमिकता क्षेत्र की योजनाओं में संतृप्ति हासिल करने वाली ग्राम पंचायतों के सरपंच भी इसमें भाग लेने पहुंचे थे।

इस भव्य समारोह को देखने के लिए पारंपरिक पोशाक पहने विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 2,000 लोगों को भी आमंत्रित किया गया है। MyGov और आकाशवाणी के सहयोग से रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित विभिन्न ऑनलाइन प्रतियोगिताओं के तीन हजार (3,000) विजेता भी समारोह का हिस्सा बने।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad